Move to Jagran APP

किसानों ने डीसी ऑफिस के सामने निकाली भड़ास

फिरोजपुर : प्रदेश सरकार की नीतियों से गुस्साए किसानों ने बुधवार को डीसी ऑफिस के सामने धरना देकर भड़ास निकाली। भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी पंजाब की तरफ से दिए धरने में प्रदेश महासचिव बलदेव ¨सह जीरा ने कहा कि पूरे पंजाब में लावारिस गायों के मसले ने गंभीर रूप धारण किया हुआ है। सरकार वार्षिक 100 करोड़ टैक्स गाय भैंस के नाम पर ले रही है। बावजूद इसके उनकी संभाल के लिए सरकार गंभीर दिखाई नहीं दे रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 10:57 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 10:57 PM (IST)
किसानों ने डीसी ऑफिस के सामने निकाली भड़ास
किसानों ने डीसी ऑफिस के सामने निकाली भड़ास

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : प्रदेश सरकार की नीतियों से गुस्साए किसानों ने बुधवार को डीसी ऑफिस के सामने धरना देकर भड़ास निकाली।

loksabha election banner

भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी पंजाब की तरफ से दिए धरने में प्रदेश महासचिव बलदेव ¨सह जीरा ने कहा कि पूरे पंजाब में लावारिस गायों के मसले ने गंभीर रूप धारण किया हुआ है। सरकार वार्षिक 100 करोड़ टैक्स गाय भैंस के नाम पर ले रही है। बावजूद इसके उनकी संभाल के लिए सरकार गंभीर दिखाई नहीं दे रही। स्थिति यह बनती जा रही है यह लावारिस पशु फसलों का बर्बादी भी कर रही हैं और इन से होने वाले हादसों के कारण जाने भी जा रही हैं।

धरने में प्रशासन को यूनियन ने चेतावनी दी कि यदि गायों का तत्काल तौर पर हल न किया तो आने वाले दिनों में पूरे जिले से गायें लाकर डीसी दफ्तर छोड़ी जाएंगी। बैंक की तरफ से जिन किसानों से चेक लेकर रखे हैं, उनको वापस करवाने के लिए पंजाब स्तर का आंदोलन शुरू किया जाएगा, क्योंकि जब किसान की जमीन गारंटी के तौर पर बैंकों के पास पड़ी है तो दूसरी गारंटी क्यों। किसान नेता ने डीसी से मांग की है कि वह बैंकों के पास से किसानों के चेक वापस करवाएं। धरने को क्रांतिकारी ग्रामीण मजदूर यूनियन ने भी हिमायत की।

मजदूर जत्थेबंदी के प्रदेश स्तरीय नेता बलवंत ¨सह मक्खू ने कहा कि नशे का धंधा पूरे जोरों पर चल रहा है, नशा तस्करों को राजनीतिक नेताओं और पुलिस प्रशासन की पूरी शह है, हमें नशे के खात्मे के लिए किसानों, मजदूरों को आगे आना चाहिए। किसानों ने मांग की कि जो गांवों जैसे कि मुट्टियां वाला, नहला दुधारु, धीरा घारा और अन्य गांवों का दरिया में पानी आने साथ फसलों का नुकसान हुआ, उन्हें को तुरंत मुआवजा दिया जाए। धरने को जिला सचिव सुखवीर ¨सह बल्ल, बिट्टू वाहगा, मजदूर नेता दिलबाग ¨सह जीरा, जग्गा ¨सह, ज्ञान ¨सह, कश्मीर ¨सह, अनोख ¨सह और लोक संग्राम मंच के नेता तारा ¨सह ने विचार रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.