Move to Jagran APP

फिरोजपुर के 42 हजार किसानों पर 478 करोड़ का कर्ज

संदीप ¨सह धामू, फिरोजपुर राज्य सरकार ने भले ही कर्ज माफी की बजट घोषणा को अमली जामा

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2017 03:00 AM (IST)
फिरोजपुर के 42 हजार किसानों पर 478 करोड़ का कर्ज

संदीप ¨सह धामू, फिरोजपुर

loksabha election banner

राज्य सरकार ने भले ही कर्ज माफी की बजट घोषणा को अमली जामा पहचाने की औपचारिक कवायद शुरू कर दी है, लेकिन इसका फायदा जिले के महज 18 फीसद किसानों को ही मिल पाएगा। जिले में 42 हजार किसानों पर 478 करोड़ रुपये का कर्ज है। इसमें से 7709 किसानों का 47 करोड़ रुपये का कर्ज ही माफ हो सकेगा। ये संख्या कर्जदार किसानों की अपेक्षा काफी कम है। प्रशासन ने कर्ज माफी में लाभांवित करने वाले किसानों को चिह्नित कर लिया है। जिला प्रशासन को एक तरफ राज्य सरकार की ओर से कर्ज मुक्ति प्रमाण पत्र बांटने की औपचारिकता शुरू करने का इंतजार है तो वहीं दूसरी तरफ किसान संगठन प्रति किसान 2 लाख रुपये तक कर्ज माफ नहीं होने की वजह से नाखुश हैं।

------------------

प्रति किसान 60967 रुपये ही कर्ज माफ होगा

किसान संगठनों के अनुसार कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान वायदा किया था कि किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। किसान संगठन इस चुनावी वायदे को संपूर्ण कर्ज माफी के तौर पर मानते हुए फसली के अलावा सभी तरह का बैंकों और प्राइवेट संस्थाओं से लिया कर्ज माफ करने की मांग कर रहे हैं। किसान संगठनों की ओर से इसके लिए जिला स्तर पर धरने व विरोध प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं।

भारतीय किसान यूनियन (एकता, सिद्धूपुर )के जिलाध्यक्ष फतेह ¨सह कोटकरोड़ के अनुसार सरकार ने पहले सभी तरह का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी। फिर बजट में 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की। अब फसली कर्ज माफ किया जा रहा है।

-----------------

1.10 लाख से ज्यादा नहीं मिलता फसल के लिए कर्ज

राज्य सरकार ने पहले चरण में किसानों का सहकारी बैंकों से फसल के लिए लिया गया कर्ज माफ करने की घोषणा की है। इसमें लघु श्रेणी के किसान यानि 2.5 एकड़ जमीन के मालिक किसानों को शामिल किया गया है। हकीकत में इन किसानों को अधिकतम 1 लाख 10 हजार रुपये फसल के लिए ही कर्ज मिल जाता है।

-------------------

2307 किसान पाए गए अपात्र

जिला प्रशासन ने दी फिरोजपुर केंद्रीय सहकारी बैंक से फसली कर्ज लेने वाले लघु श्रेणी के 10 हजार किसानों को कर्ज माफी के लिए चिह्नित किया था। पटवारियों से इन किसानों की जमीन की मालिकी के संबंध में करवाई जांच में 2307 किसान अपात्र पाए गए। इन्हें कर्ज माफी के दायरे से बाहर कर दिया गया है।

-----------------------

मानसा से शुरुआत होने की संभावना

जिला प्रशासन के सूत्रों के अनुसार किसानों की फसली कर्ज माफी की घोषणा 12 जनवरी को मानसा जिले से होगी। इसमें मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह द्वारा किसानों को कर्ज माफी योजना से लाभांवित किए जाने के प्रमाण पत्र वितरित किए जाने की संभावना है।

-------------------

जिले में कर्ज की स्थिति पर नजर

कर्जदार किसान-42000

कुल कर्ज-478 करोड़ रुपये

141 सहकारी समितियां देती हैं फसली कर्ज

10016 लघु श्रेणी के किसानों के खातों की हुई जांच

7709 कर्ज माफी के पात्र पाए गए किसान

2307 अपात्र पाए गए किसान

----------------

कोट्स

कर्ज माफी योजना के पहले चरण की जांच में 7709 किसान पात्र पाए गए हैं। इनका 47 करोड़ रुपये कर्ज माफ किया जाएगा। सब कुछ सरकार की गाइड लाइन के अनुसार हो रहा है।

रामवीर, डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.