Move to Jagran APP

सिख श्रद्धालुओं को पाकिस्तान का सात दिन का वीजा देने की मांग

पाकिस्तान के गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सात दिन का वीजा देने के लिए भाई मर्दाना यादगारी कीर्तन दरबार सोसायटी ने पाकिस्तान के गवर्नर को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 10:52 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 05:04 AM (IST)
सिख श्रद्धालुओं को पाकिस्तान का सात दिन का वीजा देने की मांग
सिख श्रद्धालुओं को पाकिस्तान का सात दिन का वीजा देने की मांग

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : पाकिस्तान के गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सात दिन का वीजा देने के लिए भाई मर्दाना यादगारी कीर्तन दरबार सोसायटी ने पाकिस्तान के गवर्नर को पत्र लिखा है। पाकिस्तान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) के प्रधान सतवंत सिंह ने कहा है कि इस साल पाकिस्तान जाने वाले जत्थे का वीजा पांच दिनों का होगा।

loksabha election banner

प्रधान के साथ उपप्रधान सोहन सिंह व महासचिव सरबजीत सिंह ने बताया कि सोसायटी ने पाकिस्तान के गवर्नर चौधरी मोहम्मद सरवर को एक पत्र लिखकर मांग की है कि कोरोना के चलते जत्थे को पांच दिन की जगह सात दिन का वीजा दिया जाए। यह भी मांग की गई है कि जन्म अस्थान गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब के अलावा गुरुद्वारा करतारपुर साहिब, गुरुद्वारा डेरा साहिब लाहौर व लाहौर में स्थित अन्य गुरुधामों के दर्शन भी करवाए जाएं। इसी मांग को दोहराते सोसाइटी की तरफ से भारत सरकार को भी अपील की जाएगी। वहीं सोसाइटी की तरफ से जत्थे में जाने वाले श्रद्धालुओं को भी कोरोना महामारी के चलते सरकार की हिदायतों का पालन करने पर जोर दिया गया है, जिसमें मुख्य रूप से मास्क पहनना शामिल है।

उन्होंने बताया कि पीएसजीपीसी की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में एक किताब भी छपवाई गई है जिसमें पाकिस्तान के 18 गुरुधामों को दिखाया गया है। वहीं इसमें कुछ ऐसे चित्र भी शामिल हैं जिससे इन गुरुद्वारा साहिब के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इस किताब को कुछ दिन पहले ही रिलीज किया गया है और पाकिस्तान जाने वाले जत्थे को भी यह किताब बांटी जाएगी।

सोसायटी ने जत्थे में जाने वाले श्रद्धालुओं के मांगे पासपोर्ट

पाकिस्तान स्थित सिख गुरुधामों के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के पासपोर्ट भाई मर्दाना यादगारी कीर्तन दरबार सोसाइटी ने मांगे है। सोसयाटी की तरफ से कहा गया है कि जत्थे में जाने वालों के लिए 25 अक्टूबर तक अपने पासपोर्ट सोसायटी के कार्यालय में जमा करवा दे। सोसायटी के प्रधान भुल्लर ने भारत के प्रधानमंत्री व गृहमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि एक तरफ तो पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा साहिब दर्शनों के लिए खोले दिए हैं, ऐसे में भारत सरकार भी जत्थे को जाने की मंजूर दे जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.