संवाद सूत्र, फिरोजपुर : शहर में डेंगू रोकथाम में लगी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो साल बाद मंगलवार को सिविल अस्पताल की पानी की टंकियों की सफाई करवाई। अस्पताल की छत पर खड़े बारिश के पानी पर स्प्रे कर अस्पताल को डेंगू फ्री करने की मंगलवार को ड्राइव चलाई गई। इस दौरान सिविल अस्पताल की छतों पर लगी सात पानी की टंकियों की सफाई कराई गई। हालांकि सेहत विभाग ने नहीं बताया कि यहां से डेंगू का लारवा मिला या नहीं।

इससे पहले शहर में डेंगू के 12 मरीज मिलने के बाद सेहत विभाग ने लारवे की जांच और लोगों के चालान शुरू किए। सेहत विभाग की सात टीमें शहर में डेंगू लारवे की जांच और लोगों में जागरूकता अभियान चला रही है। सेहत विभाग के मुलाजिम अभी तक 60 से अधिक घरों के चालान कर चुके हैं। अभी तक शहर की आठ कालोनियों को अति संवेदनशील घोषित किया जा चुका है।

एपीडेमोलोजिस्ट डा. युवराज ने कहा कि बारिश के बाद कई घरों के कूलर और आसपास पानी खड़ा मिला। छतों पर पड़े बर्तनों और बेकार पड़े टायरों से लारवा मिला। चालान भी किए लेकिन चालान कोई विकल्प नहीं लोगों को खुद जागरूक होना होगा। सेहत विभाग की टीम की नजर हालातों पर है। सिविल अस्पताल की पानी की टंकियों के आसपास टेलीफास दवा की स्प्रे की गई है। अभी हालात सामान्य है।

गांव बारेकां में 300 एकड़ नरमे की फसल प्रभावित संवाद सूत्र, फाजिल्का :

आम आदमी पार्टी हलका फाजिल्का के नेता नरिदरपाल सिंह सवना द्वारा भारी बारिश के कारण गिरे घरों व खराब हुई फसलों का जायजा लिया गया। सवना ने गांव मौजम, नवां मौजम, भवानी, बारेकां में पहुंचकर लोग के साथ मुलाकात की। इस मौके संदीप कुमार, रजिन्दर कुमार, प्रेम कुमार, प्रदीप कुमार, विजय कुमार, विकास कुमार आदि किसानों ने सवना को बताया कि बारिश के पानी कारण उनकी करीब 300 एकड़ नरमे की फसल डूबकर खराब हो चुकी है।

किसानों ने बताया कि अभी तक प्रशासन का कोई भी कर्मचारी उनकी सार लेने के लिए नहीं पहुंचा है। सवना ने सरकार से मांग की कि जल्द से जल्द खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवाकर लोगों को मुआवजा दिया जाए। इस मौके कुलदीप सिंह, सुलतान, रणजीत सिंह, अजय कुमार, राजेश कुमार, राकेश कुमार, राहुल, भूप सिंह, राजू व अन्य उपस्थित थे।

Edited By: Jagran