संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : जिला भाषा अफसर फिरोजपुर के नेतृत्व जिला स्तर पर बाल साहित्य क्विज मुकाबले छह अक्टूबर को दोपहर डेढ़ बजे डीडीबीडीएवी सेनेटरी पब्लिक स्कूल फिरोजपुर छावनी में करवाए जाएंगे। यह मुकाबले तीन वर्गों (ओ-वर्ग) आठवीं श्रेणी तक, (अ-वर्ग) नौवीं श्रेणी से बारहवीं श्रेणी तक और (इ-वर्ग) बीए, बीकाम, बीएससी और बीसीए (ग्रेजुएशन तक) में होंगे। हर वर्ग में से पहला स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी ही राज्य स्तर के क्विज मुकाबलों में हिस्सा ले सकेंगे। हर वर्ग में एक संस्था अधिक से अधिक दो विद्यार्थी ही भेज सकती है। उक्त मुकाबलों के लिए प्रार्थना-पत्र और नियमों की कापी जिला भाषा दफ्तर फिरोजपुर से किसी भी काम वाले दिन प्राप्त किये जा सकते हैं। मुकाबले के लिए आवेदन 23 सितंबर तक जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स ब्लाक-बी, कमरा नंबर 209 जिला भाषा दफ्तर फिरोजपुर में भेजनी होंगी। निश्चित तारीख के बाद प्राप्त हुई एंटरियां स्वीकार नहीं होंगी।

हिदी दिवस पर करवाया वेबिनार संवाद सूत्र, फिरोजपुर : देव समाज कालेज फॉर वूमेन में हिदी दिवस के उपलक्ष्य पर कालेज के स्नातकोत्तर हिदी विभाग द्वारा एक दिवसीय राज्य स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसका विषय था व्यवसायिक स्तर पर हिदी भाषा का महत्व ।

वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में डा. नीलम अरुण मित्तु पूर्व प्राचार्य, गोपीचंद आर्य महिला कालेज अबोहर, उपस्थित हुए। डा. नीलम अरुण मित्तु ने हिदी भाषा से जुड़े प्रत्येक पक्ष पर जानकारी दी । उन्होंने बताया कि हिदी साहित्य, हिदी पत्र-पत्रिकाओं, मीडिया, हिदी फिल्म जगत तथा रेडियो इत्यादि ने हिदी को व्यवसायिक स्तर पर बहुत विस्तार प्रदान किया है। वर्तमान समय में हिदी में रोजगार की अनंत संभावनाएं हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को हिदी भाषा के प्रति कर्तव्यों का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि हमें हिदी में तकनीकी शब्दावली का विस्तार करना होगा। उच्चारण समय हमारी वर्तनी शुद्ध होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारे सामूहिक प्रयासों से ही हम हिदी भाषा को उसका उचित स्थान दिला पाने में सफल होंगे। इस मौके कालेज प्रधानाचार्य डा. रमनीता शारदा ने हिदी विभागाध्यक्षा डा. वरिदरजीत कौर तथा अनु नंदा को वेबिनार के सफल आयोजन पर बधाई दी।

Edited By: Jagran