अपने सूत्र, फाजिल्का

गांव कौड़ियावाली स्थित आदर्श माडल स्कूल में भारत सरकार के पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के उपक्रम पैट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संगठन की ओर से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका नेतृत्व आईआईटी रूड़की से सेवानिवृत प्रोफेसर एवं ऊर्जा पुरुष के रूप में विख्यात डा. भूपेन्द्र सिंह ने किया।

कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण एवं प्राकृतिक संसाधनों के उचित उपयोग के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम के मुख्यातिथि एडवोकेट एवं ग्रेजुएट्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश कुक्कड़ थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल अश्विनी आहूजा ने की। इस अवसर पर डा. भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शुद्ध जल, शुद्ध वायु और संसाधनों की बचत करना देश के लिए आर्थिक स्तर पर लाभप्रद होगा। कार्यक्रम की संयोजक शीनम गोकलानी थीं। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में ऊर्जा संरक्षण विषय पर क्विज भी करवाया गया। इसमें आठवीं एवं नौवीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में अजय कुमार ने प्रथम, पूजा ने द्वितीय और समरीत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर प्रसिद्ध कलाकार जसपाल भट्टी द्वारा निर्देशित घरेलू ऊर्जा संरक्षण पर एक डाक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। इस अवसर पर मनीष कुमार गुप्ता, परविंदर कौर, आज्ञाकार सिंह, सुनील वधवा, जगदीप सिंह, राम अचल यादव व प्रदीप चावला मौजूद थे।

बाक्स

पर्यावरण बचाने के लिए निकाली रैली

इको क्लब सरकारी मिडिल स्कूल रामकोट की ओर से वृक्षों को बचाने व वातावरण को साफ-सुथरा और हरा भरा बनाने के लिए रामकोट गांव में रैली निकाली गई। इस दौरान बच्चों व अध्यापकों ने बैनर व पोस्टरों के माध्यम से वातावरण को साफ रखने के लिए लोगों को जागरूक किया औन पेड़ों की रक्षा करने का प्रण दिलाया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर