दर्शन सिंह, फिरोजपुर : कोरोना का कहर कम होने के बाद लगभग 132 दिन बाद फिरोजपुर के 612 प्राइमरी स्कूल सोमवार से खुलने जा रहे हैं, जबकि 26 जुलाई से सेकेंडरी स्कूल पहले ही स्कूल खोले जा चुके हैं। सरकार के इस एलान के बाद अब जिले के इन स्कूलों में 70 हजार बच्चों के आने से चहल पहल दोबारा लौटेगी, जिसके लिए शिक्षा विभाग ने अपना तैयारियां पूरी कर ली है और बच्चों का स्कूलों में भव्य स्वागत होगा।

जिले के 224 सेकेंडरी स्कूलों में भी विद्यार्थियों की आगमन होगा। मार्च माह से लेकर जुलाई के अंत तक बंद स्कूल खुलने से बच्चों के अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली है । आनलाइन शिक्षा से कई बच्चों के परिवार संतुष्ट नही थे और वे बच्चों को स्कूल में शिक्षा दिलाना सही शिक्षा मानते हैं। डिप्टी डीईओ प्राइमरी सुखविदर सिंह ने कहा कि जिले के 70 हजार बच्चे 614 स्कूलों में दोबारा रौनक बढाएंगे। पहले दिन कितने बच्चों का स्कूलों में आते हैं नहीं बता सकते और साथ ही वे बच्चों पर दबाव नही डाल सकते कि स्कूल जरूर आएं, स्कूल भेजने का सारा दारोमदार बच्चों के अभिभावकों पर होगा और उनकी मर्जी चलेगी ।

उधर, डीईओ सेकेंडरी कुलविदर कौर ने कहा कि पंजाब सरकार की हिदायतों के पालन सम्बन्धित स्कूल मुखियों को सूचित कर दिया गया है और सबको कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां बरतने के आदेश जारी किए गए है। सभी स्कूलों को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया है और स्कूलों की विशेष सफाई की गई है। विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश करने मौके मास्क पहनने, सेनटाइज होने और दूरी बनाकर रखने के स्कूल प्रबंधों को आदेश जारी किये जा चुके हैं । स्कूलों में कोविड-19 नियमों की पालना संबंधित तैयारियां की जा चुकीं हैं।

Edited By: Jagran