Move to Jagran APP

पंजाब...बाथरूम में मिला सेनेटरी पैड, छात्राओं के कपड़े उतरवा ली तलाशी

अबोहर के नजदीकी गांव कुंडल के सरकारी कन्या मिडिल स्कूल में बाथरूम में सेनेटरी पेड मिलने के बाद एक अध्यापिका द्वारा छात्राओं की मदद से छात्राओं के कपड़े उतरवा कर तलाशी लेने का मामला सामने आया है। प्रतांडित स्कूल की छात्राओं के अभिभावकों की शिकायत पर शनिवार को एसडीएम पूनम ¨सह ने मामले को गंभीर बताते हुए गांव में पहुंच कर मामले की जांच शुरू कर दी है। जानकारी अनुसार स्कूल के बाथरूम में दो दिन पहले सेनेटरी पेड मिले थे, जिसका पता वहां की एक ज्योति नामक अध्यापिका को चला तो उन्होंने पहले तो सातवीं कक्षा की छात्राओं से इस बारे पूछताछ की। उनका तर्क था बाथरूम में सेनेटरी पेड फेंकने से फ्लश जाम हो जाती है। इसके बाद पता नहीं उक्त अध्यापिका को क्या सूझा उसने आठवीं कक्षा की छात्राओं को बुलाकर सातवीं कक्षा की छात्राओं की तलाशी लेने को कहा आरोपानुसार इसके बाद छात्राओं के कपड़े उतरवा कर तलाशी ली गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 06:15 PM (IST)
पंजाब...बाथरूम में मिला सेनेटरी पैड, छात्राओं के कपड़े उतरवा ली तलाशी
पंजाब...बाथरूम में मिला सेनेटरी पैड, छात्राओं के कपड़े उतरवा ली तलाशी

संवाद सहयोगी, अबोहर : गांव कुंडल के सरकारी कन्या मिडिल स्कूल के बाथरूम में सेनेटरी पैड मिलने के बाद छात्राओं के कपड़े उतरवाकर तलाशी लेने का मामला सामने आया है। प्रताड़ित छात्राओं के अभिभावकों की शिकायत पर शनिवार को एसडीएम पूनम ¨सह ने स्कूल में पहुंचकर जांच की।

loksabha election banner

स्कूल के बाथरूम में दो दिन पहले वीरवार को सेनेटरी पैड मिले थे। ज्योति नामक अध्यापिका को जब इसका पता चला तो उन्होंने 7वीं कक्षा की छात्राओं से इस बारे में पूछताछ की तथा कहा इससे फ्लश जाम हो जाती है। इसके बाद उसने आठवीं कक्षा की छात्राओं को बुलाकर तलाशी लेने को कहा। पीड़ित छात्राओं के आरोप के अनुसार उनकी कपड़े उतारकर तलाशी ली गई। छात्राओं ने यह बात परिजनों को बताई। परिजनों ने इस बारे में स्कूल हेड से बात की। उन्होंने अफसोस जताते हुए आरोपित अध्यापिका से बात करने का आश्वासन दिया। इसके बाद स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की चेयरमैन इंद्रजीत कौर व एसडीएम को सूचित किया। मामले को गंभीरता को देखते हुए एसडीएम पूनम ¨सह, सरकारी अस्पताल की डॉक्टर शैली अरोड़ा, पंजाब पुलिस की सब इंस्पेक्टर सुनीता रानी गांव पहुंचे व इस बाबत छात्राओं, उनके अभिभावकों व अध्यापकों से बातचीत की व इस बाबत बयान भी लिए।

आरोपित शिक्षिका छुट्टी पर गई

अधिकारियों को स्कूल हैड कुलदीप कौर ने बताया कि अध्यापिका ज्योति छुट्टी पर चली गई है। इनके आने के बाद मामले का असलियत का पता चल पाएगा। स्कूल हैड कुलदीप कौर का कहना है कि उन्हें इस बाबत बाद में पता चला जब छात्राओं की माताओं ने आकर शिकायत की। जिला शिक्षा अधिकारी के आदेशों पर ¨प्रसिपल मोहन लाल शर्मा भी मामले को देखने स्कूल पहुंचे।

डर के कारण स्कूल नहीं जा रही छात्राएं

अभिभावकों के बताए अनुसार दो दिन से छात्राएं इस डर के कारण स्कूल नहीं जा रहीं। शिकायत करने के कारण उन्हें प्रताड़ित किए जाने का डर सता रहा है। एसडीएम ने छात्राओं को स्कूल जाने को प्रेरित किया व कहा कि उन्हें कोई कुछ नहीं कह पाएगा व अगर अध्यापिका ने यह कार्य किया है तो उसे सजा भी मिलेगी।

--

एसडीएम ने आरोपित अध्यापिका के स्कूल जाने पर लगाई रोक

एसडीएम पूनम ¨सह ने कहा कि जिस तरह तलाशी लेने की बात कही गई है वह बिलकुल गलत है। उन्होंने कहा कि आरोपित अध्यापिका ज्योति के तब तक स्कूल जाने पर रोक लगा दी गई है जबकि तक मामले की जांच पूरी कर नहीं ली जाती। उन्होंने बताया कि इसकी रिपोर्ट डीसी को पहुंचा दी गई है व डीसी के आदेशों पर तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन भी कर दिया गया है। इसमें सीडीपीओ गीता रानी, सरकारी कन्या सीसे स्कूल की ¨प्रसिपल ¨बदु अरोड़ा व जिला शिक्षा अधिकारी कुलवंत ¨सह को शामिल किया गया है। कमेटी को जांच कर अपनी रिपोर्ट सोमवार तक देने को कहा गया है। ¨प्रसिपल ¨बदु अरोड़ा ने मौके पर जाकर छात्राओं के बयान दर्ज कर लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.