Move to Jagran APP

15 दिसंबर तक वोटर लिस्ट में दर्ज करवा सकते हैं नाम

वोटर लिस्ट में नाम शामिल होने से रह गया है या फिर नाम छूट गया है तो इसके लिए एक मौका और मिल रहा है

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 11:04 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 11:04 PM (IST)
15 दिसंबर तक वोटर लिस्ट में दर्ज करवा सकते हैं नाम
15 दिसंबर तक वोटर लिस्ट में दर्ज करवा सकते हैं नाम

संवाद सहयोगी, अबोहर : वोटर लिस्ट में नाम शामिल होने से रह गया है या फिर नाम छूट गया है तो इसके लिए एक मौका और मिल रहा है। यह जानकारी एसडीएम जसपाल सिंह बराड़ ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि आपका या अपने परिवार में कोई अन्य अभी तक वोटर लिस्ट में शामिल नहीं हो सका है तो इनके लिए चुनाव आयोग ने इन दिनों ऐसे लोगों को एक अवसर प्रदान किया है। इसमें 15 दिसंबर तक चलने वाले इस वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अभियान के दौरान आप अपने परिवार के ऐसे हर सदस्य को वोटर बनवा सकते हैं। जिनकी आयु आगामी पहली जनवरी 2021 को 18 साल की पूरी हो रही है।

एसडीएम जसपाल बराड़ व चुनाव प्रभारी कानूनगो रविकांत ने बताया कि विधानसभा या लोकसभा की मतदाता सूची में जिन लोगों के नाम अब तक नहीं हैं, वे 16 नवंबर से शुरू हुए पुनरीक्षण अभियान में नाम शामिल करा सकते हैं। यह अभियान एक महीने चलेगा। फाजिल्का सहित सभी जिलों में केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसमें ऐसे लोग भी शामिल हो सकते हैं, जिनकी आयु एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष हो जाएगी। मतदाता सूची का प्रकाशन 15 जनवरी को किया जाएगा। अबोहर में 21 और 22 नवंबर व 5 और 6 दिसंबर को सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान चलाकर वोटर बनाने का काम होगा। मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए फार्म 6, 6ए, नाम हटाने के लिए फार्म 7, संशोधन के लिए फार्म 8 व नाम स्थानांतरित करने के लिए फार्म 8ए भरकर जमा करना होगा। नए वोटरों को फॉर्म संख्या 6 भरना होगा। यह सभी फार्म केंद्रीय चुनाव आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है तथा उपरोक्त फार्म ऑफलाइन भी मतदान केंद्रों पर जमा कर सकते हैं। निर्वाचन हेल्प लाइन नंबर 1950 पर भी प्राप्त की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.