Move to Jagran APP

दुकानें बंद रख फ्लाईओवर पर डटे आढ़ती, लिफ्टिंग के बाद धान की खरीद भी हुई बंद

फाजिल्का अनाज मंडी में लिफ्टिग ना होने से परेशान आढ़तियों ने सोमवार सुबह 11 बजे एफएफ रोड पर रेलवे फ्लाईओवर पर धरना लगाया था जो मंगलवार शाम तक जारी रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 10:45 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:13 AM (IST)
दुकानें बंद रख फ्लाईओवर पर डटे आढ़ती, लिफ्टिंग के बाद धान की खरीद भी हुई बंद

जागरण संवाददाता, फाजिल्का :

loksabha election banner

फाजिल्का अनाज मंडी में लिफ्टिग ना होने से परेशान आढ़तियों ने सोमवार सुबह 11 बजे एफएफ रोड पर रेलवे फ्लाईओवर पर धरना लगाया था, जो मंगलवार शाम तक जारी रहा। बीती शाम आढ़ती धरने के बाद घर नहीं बल्कि टेंट लगाकर वहीं पर सो गए और सुबह फिर उठकर धरने पर डट गए। बीती रात 11 बजे फाजिल्का के एसडीएम ने आकर आढ़तियों से बातचीत की, लेकिन आढ़ती इसी बात को लेकर अडे़ रहे कि जब तक लिफ्टिग नहीं होगी, तब तक धरना जारी रहेगा।

फाजिल्का की अनाज मंडी में पिछले दो दिन से आढ़तियों द्वारा दुकानें बंद रखे जाने से धान की खरीद नहीं की गई, जबकि लिफ्टिग तो पहले से ही बंद है। मंडी में 4 लाख से अधिक बोरियां पड़ी हैं। वहीं आंकड़ों की बात करें तो रविवार तक फाजिल्का की अनाज मंडी में 35381 एमटी धान की आमद हुई थी। जिसमें से 34649 एमटी की खरीद हुई। जबकि उसमें से केवल 12313 एमटी धान की लिफ्टिग हुई, जो पहले की गई थी। जबकि अभी 22 हजार के करीब धान की लिफ्टिग होनी बाकी है।

धरने की अगुवाई कर रहे आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान ओम सेतिया ने कहा कि पिछले करीब एक सप्ताह से मंडी में धान की लिफ्टिग नहीं हो रही। जिस कारण उनके पास मंडी में पैर रखने की जगह भी नहीं है। जबकि किसान लगातार फसलों को काटकर ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो धान उन्होंने खरीद लिया है कि वह लिफ्ट ना होने से माल में शोर्टेज पड़़ रही है, जिसका खामियाजा आढ़तियों को भुगतना पड़ेगा। उधर इस धरने में मुनीम यूनियन, तोला यूनियन, पेस्टीसाईड एंड फर्टिलाईजर यूनियन, मजदूर यूनियन के अलावा व्यापार मंडल ने भी समर्थन दिया। वहीं धरने में फाजिल्का के पूर्व विधायक सुरजीत ज्याणी, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष अनिल सेठी, तेजिदर सिंह नामधारी, आप नेता अरुण वधवा, शिव सैन बाला ठाकरे के कार्यकर्ता भी पहुंचे जिनके द्वारा जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।

व्यापार मंडल ने दी फाजिल्का बंद करने की चेतावनी

बीती शाम तक समस्या का हल ना होने के चलते आढ़तियों ने व्यापार मंडल से सहयोग मांगा, जिसके बाद व्यापार मंडल के प्रधान अशोक गुलबद्ध्रर ने शिष्टमंडल सहित डीसी फाजिल्का से मुलाकात की, जिन्होंने कहा कि उक्त मामला कोर्ट में होने के चलते वह समस्या का हल ढूंढ रहे हैं। जिसमें थोड़ा समय लग सकता है। जिसके बाद आढ़तियों ने व्यापारियों के साथ बैठक की। प्रधान गुलबद्धर ने कहा कि आढ़तियों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। अगर जल्द समस्या का हल नहीं हुआ तो जो भी फैसला लिया जाएगा, उसको पूरा किया जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो फाजिल्का बंद किया जाएगा। --- कोर्ट में मामला होने के चलते हो रही देरी

बात अगर पूरे मामले की करें तो लिफ्टिग में देरी होने चलते जिला प्रशासन द्वारा संबंधित ठेकेदार का ठेका कैंसल कर नया ठेका करने की कार्रवाई शुरू कर दी थी। लेकिन ठेकेदार द्वारा अदालत में याचिका दायर की गई, जिसके बाद उसे स्टे हासिल हो गया। क्योंकि अब मामला कोर्ट में आ गया है और उक्त मामले में पंजाब सरकार को जवाब देने के लिए तीन नवंबर की तारीख रखी गई है, इसलिए समस्या का हल होने में देरी हो रही है। आढ़ती इस बात को लेकर अड़े हैं कि लिफ्टिग करवाई जाए। जबकि ठेकेदार यह कहते हुए लिफ्टिग नहीं कर रहा कि उसे पुलिस सुरक्षा नहीं दी जा रही। जबकि प्रशासन का कहना है कि पुलिस सुरक्षा देने के बावजूद लिफ्टिग नहीं की जा रही। ---

ि दो दिन से खरीद भी बंद, बोरियों के अंबार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.