Move to Jagran APP

नहीं करवाई नालियों की सफाई, सड़कों में जमा ओवरफ्लो पानी

बरसात के दिनों में गंदे पानी की निकासी के लिए नाले सबसे कारगर साबित होते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 11:26 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 06:41 AM (IST)
नहीं करवाई नालियों की सफाई, सड़कों में जमा ओवरफ्लो पानी

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : बरसात के दिनों में गंदे पानी की निकासी के लिए नाले सबसे कारगर साबित होते हैं। इसकी बारिश के मौसम से पहले सफाई तो कर दी जाती है, लेकिन गलियों में नालियों की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता। यही कारण ही नालियों में जमा गंदगी से इनमें पानी ओवरफ्लो हो जाता है, जो शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। शहर के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां के बाशिदे व दुकानदार नालियों के ओवरफ्लो होने से परेशान हैं। गंदे पानी से बढ़ रही मच्छरों की तादाद से कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा भी बना हुआ है।

loksabha election banner

जब भी बारिश होती है तो नालियों के जरिए बड़े नालों में गलियों का पानी निकलता है। लेकिन फाजिल्का के कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां नालियों की सफाई न होने से बरसात से पहले ही पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर फैला हुआ है। इन क्षेत्रों में गोशाला रोड पर स्थित तेलिया गली, मेहरियां बाजार, घास मंडी के निकट, फर्श नंबर-14, बस्ती हजूर सिंह आदि शामिल हैं। यहां नालियों से निकलकर सड़कों पर फैले गंदे पानी से मोहल्लावासी घरों से भी नहीं निकल पा रहे। सबसे बुरा हाल तो तेलिया गली का है, जहां घरों के आगे तक यह पानी फैला हुआ है। कई बार यहां के लोग नगर कौंसिल को समस्या के बारे में अवगत करवा चुके हैं, लेकिन इसका हल नहीं किया जा रहा।

दुकानों के आगे पानी जमा रहने से कारोबार हो रहा चौपट

मेहरियां बाजार के दुकानदार अनमोल सेठी, संदीप गोयल, जनक राज स्वामी आदि ने बताया कि करीब डेढ़ माह पहले उनकी ओर से नगर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी व प्रधान को एक पत्र लिखकर यहां की नालियों की सफाई करने की मांग की थी। इसके बाद सफाई कर्मचारी आए, लेकिन उनकी उक्त समस्या का हल नहीं हुआ। उक्त नालियों का कनेक्शन जिस सीवरेज के साथ दिया गया है, वह काफी ऊंचा है, जिस कारण पानी उनकी दुकानों के आगे से जा ही नहीं रहा। दुकानदारी प्रभावित होने के साथ मच्छरों की तदाद बढ़ गई है।

गंदे पानी से उठने वाली बदबू से जीना हुआ दूभर

तेलिया गली निवासी वरिद्र मलिक, भजन कुमार, पप्पी कुमार आदि ने कहा कि पिछले करीब 22 दिनों से गली में गंदा पानी खड़ा है। उक्त गली में नालियां नहीं है, बल्कि अंडर ग्राउंड पाइपें डाली गई है। लेकिन उक्त पाइपों की सफाई न होने के कारण पानी पाईपों में नहीं जा रहा है, जिस कारण घरों का पानी सड़क पर फैला हुआ है। उन्होंने कहा कि कई बार वह इस बारे में नगर कौंसिल अधिकारियों को कह चुके हैं, लेकिन उनकी इस समस्या का कोई हल नहीं हो रहा। इस गंदे पानी से उठने वाली बदबू से मोहल्लावासियों के अलावा यहां से गुजरने वाले वाहन चालक भी परेशान हैं। उन्होंने नगर कौंसिल से मांग की कि उनकी उक्त समस्या का जल्द से जल्द हल किया जाए।

जल्द करवा दी जाएगी सफाई : ईओ

जब नगर कौंसिल के ईओ रजनीश गिरधर ने कहा कि सफाई कर्मचारियों को भेजकर जल्द ही उक्त समस्या का हल करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोग भी इस बात पर ध्यान दें कि वह कूड़े को नालियों में फेंकने की बजाय सड़कों पर रखें डंप और कौंसिल की रेहड़ियों में ही डालें, नालियों के बंद होने की स्थिति ही पैदा न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.