Move to Jagran APP

वैक्सीनेशन व कोरोना सैंपलिंग में सहयोग दें लोग : सिविल सर्जन

कोरोना के साथ लड़ाई के लिए हमारे पास दो महत्वपूर्ण तरीके हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 05:43 PM (IST)
वैक्सीनेशन व कोरोना सैंपलिंग में सहयोग दें लोग : सिविल सर्जन

संवाद सूत्र, फाजिल्का: कोरोना के साथ लड़ाई के लिए हमारे पास दो महत्वपूर्ण तरीके हैं। सबसे पहले तो 15 साल से उपर के अपने सभी ही परिवार के सदस्यों का टीकाकरण करवाना यकीनी बनाना चाहिए, जिनकी आयु 60 साल से अधिक है और उन्हें दोनों डोज लगे नौ महीने हो चुके हैं, वह अपनी बूस्टर डोज भी जरूर लगवाएं, जबकि दूसरा तरीका कोरोना के लक्षण नजर आने पर सैंपलिग करवाएं। यह बात फाजिल्का के सिविल सर्जन डा. सरबिदर सिंह ने लोगों से अपील करते कही।

loksabha election banner

डा. सिंह ने कहा कि महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे भरोसयोग्य तरीका है, जिले के सभी सरकारी अस्पतालों, गांवों में और नाकों पर भी यह वैक्सीन आज 81 जगह पर लगाई जा रही है। इसी तरह सैंपलिग भी बहुत जरूरी है। अगर हमारे घर में कोई बाहर से मेहमान आया है या हम कहीं बाहर जा कर आए हैं तो हमें अपना सैंपल देने से गुरेज नहीं करना चाहिए। डा. सरबिदर ने कहा कि सैंपल देने के साथ हम अपने पूरे परिवार को खतरे से बचा सकते हैं। क्योंकि अगर एक को भी कोरोना के लक्षण हुए और उसने सैंपल न दिया और वह पाजिटिव हुआ तो सारा परिवार ही संक्रमित हो सकता है,जिसको भी बुखार खांसी, गले में खराश और खराश में दर्द आदि निशानियां हों तो अपना टेस्ट जरूर करवाएं। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना के सैंपल रोज लिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 360100 लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इस मौके जिला मास मीडिया अधिकारी अनिल धामू ने कहा कि इस महामारी के साथ हम सभी मिलकर ही इसको मात दे सकते हैं। टीकाकरण व कोरोना सैंपल मुहिम को हर एक तक पहुंचाने में सबसे बड़ा सहयोग लोग ही दे सकते हैं। साथ ही मास्क पहनकर रखना, सामाजिक दूरी बनाई रखने, हाथ धोने, इनको जरूर अपनाएं तभी हम इस महामारी से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.