Move to Jagran APP

उद्घाटन के पांच माह बाद भी शुरू होने का इंतजार कर रहा नया बस स्टैंड

पंजाब में चुनाव से पहले विकास कार्यो का श्रेय लेने के लिए नए निर्माणों का उद्घाटन कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 11:21 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 11:21 PM (IST)
उद्घाटन के पांच माह बाद भी शुरू होने का इंतजार कर रहा नया बस स्टैंड
उद्घाटन के पांच माह बाद भी शुरू होने का इंतजार कर रहा नया बस स्टैंड

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : पंजाब में चुनाव से पहले विकास कार्यो का श्रेय लेने के लिए नए निर्माणों का उद्घाटन कर दिया गया। लेकिन उनमें से कई निर्माण ऐसे हैं, जिनका कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। इनमें फाजिल्का का नया आधुनिक बस स्टैंड भी शामिल है। दिसंबर 2021 में पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने यहां आकर इसका उद्घाटन तो कर दिया, लेकिन कई कमियों के चलते अभी तक यहां पुराना बस स्टैंड शिफ्ट नहीं हो सका है। इसके चलते अभी भी नए बस स्टैंड के दरवाजे बंद हैं। इस कारण लोगों को अभी भी लंबे रूट की बसों से वंचित रहना पड़ रहा है।

loksabha election banner

फाजिल्का जिला मुख्यालय होने के बावजूद यहां से ज्यादातर बसें लंबे रूट पर नहीं जातीं। अगर किसी को लुधियाना, बठिडा, जालंधर व अन्य राज्यों में जाना होता है तो वह अलग-अलग बस स्टैंड से बसें लेते हैं। ऐसे में जिला मुख्यालय की मांग पर यहां 2016 में आधुनिक बस स्टैंड का निर्माण शुरू किया गया। लेकिन पंजाब में बदली दो सरकारों के बीच यह बस स्टैंड काफी समय तक फंसा रहा। 2016 में इस प्रोजेक्ट को शिअद-भाजपा की सरकार लेकर आई। लेकिन 2017 में पंजाब में कांग्रेस की सरकार आने पर इस कार्य को रोक दिया गया। यहां के विधायक रहे दविद्र घुबाया ने यहां तोड़े गए कम्युनिटी हाल को भी साथ बनाने को लेकर मांग की। काफी समय तक अदालत में केस रहने के बाद 2019 में इसका निर्माण कार्य फिर से शुरू हुआ। जोकि 2021 के सितंबर माह में संपन्न हो गया। इसके बाद तीन अक्टूबर को तब के डिप्टी कमिश्नर व तब के विधायक ने यहां का नींव पत्थर रखा और चुनाव के कुछ समय पहले दिसंबर में पूर्व मुख्यमंत्री ने इस बस स्टैंड का उद्घाटन कर दिया। लेकिन बाद में चुनाव होने और अब आप सरकार द्वारा इस बस स्टैंड में कुछ कमियां होने के कारण अभी इसे शुरू नहीं किया गया। इस कारण लोग लगातार इस बस स्टैंड को शुरू करवाने की मांग कर रहे हैं। इसलिए जरूरी है नया बस स्टैंड

फाजिल्का का नया बस स्टैंड यहां के लोगों के लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि लंबे समय से फाजिल्का बस स्टैंड सब डिपो के रूप में चल रहा है, जबकि कंट्रोल फिरोजपुर के पास है। इसके चलते यहां के लोगों द्वारा इसे सब डिपो के बजाय डिपो बनाने की मांग की जा रही है। अगर ऐसा होता है तो यहां से भी लंबे रूट की बसें चलेंगी। जिससे लोगों को आसानी से बस सफर मिल पाएगा। जबकि दूसरा फायदा यह है कि बस स्टैंड डिप्टी कमिश्नर कार्यालय के पास मौजूद है। इसलिए डीसी कार्यालय आने वाले लोगों को यहां से ही बस सफर मिलने से उनको लाभ मिलेगा। जल्द कमियों को किया जाएगा दूर

बीते दिनी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बस सेवा शुरू करवाने के मौके नए बस स्टैंड को लेकर किए सवाल के बारे में विधायक नरेंद्रपाल सिंह सवना ने कहा कि नए बस स्टैंड में कमियां हैं, जिनको दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा नए बस स्टैंड के बाहर वाली सड़क भी अभी अधूरी है। बीते दिनी उन्होंने बस स्टैंड के भीतर कर्मचारियों व लोगों से मुलाकात की, जिनकी मांग को सरकार तक पहुंचाया गया है। इसके साथ ही जो भी अन्य कमी होगी उसको पूरा करके जल्द ही बस स्टैंड शुरू करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.