Move to Jagran APP

Punjab News: 'पहले कहते थे सरकारी घर में नहीं रहूंगा, आज शीश महल में रहते हैं केजरीवाल'; पंजाब में बोले राजनाथ सिंह

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh in Punjab) ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले वे कहते थे कि सरकारी घर में नहीं रहने वहीं अब शीश महल में रह रहे हैं। उन्होंने रैली में ये भी कहा कि पहले भारत कभी गरीब देशों में आता था। अब पूरी दुनिया कान लगाकर भारत रो सुनती है।

By Jagran News Edited By: Gurpreet Cheema Tue, 28 May 2024 07:52 PM (IST)
पंजाब के फाजिल्का में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चुनावी रैली

जागरण संवाददाता, फाजिल्का। 'भाजपा जो कहती है, वह करके दिखाती है, इसके लिए मजबूत सीने की जरूरत है। विरोधी पार्टियां गलत आंकड़े और झूठे प्रचार के सहारे जनता का समर्थन हासिल करना चाहती हैं, लेकिन यह जनता है, यह सब जानती है।'

यह बात भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फिरोजपुर संसदीय सीट के अंतगर्त आते विधानसभा हलका जलालाबाद में रैली को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान उनके साथ भाजपा उम्मीदवार राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी व पूर्व कैबिनेट मंत्री पंजाब सुरजीत कुमार ज्याणी भी मौजूद रहे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'आज भारत दुनिया के बीच एक नई ताकत बनकर उबरा है। भारत दुनिया का अकेला देश है जो जल, थल और वायु तीनों जगहों पर सुपर सैनिक मिजाइल दाग सकता है। उन्होंने कहा कि भाजपा कभी किसी प्रधानमंत्री की निंदा नहीं करती, लेकिन एक बार राजीव गांधी ने मजबूरी में कहा था कि दिल्ली के बैंकों से मैं 100 पैसे भेजता हूं, जो जनता तक 14-15 पैसा पहुंचता है।

ये भी पढ़ें: 'पंजाब में नौ हजार करोड़ लेकर आएगी आप', केजरीवाल बोले- 13 MP देकर हमारे हाथ मजबूत करें

इस चुनौती को कांग्रेस स्वीकार नहीं कर सकी। भाजपा सरकार ने ऐसी व्यवस्था की कि आज दिल्ली के बैंकों से 100 पैसा चलता है और पूरा का पूरा जनता तक पहुंचता है। एक पैसा भी भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढ़ता।'

कांग्रेस सरकार में भ्रष्टाचार के लगाए आरोप

उन्होंने आंकड़ों के साथ विवरण देते हुए कहा कि आजादी के समय 1947 से लेकर 1950 तक भारत में महंगाई दर केवल दो फीसद थी। 1964 से 1967 तक यह महंगाई 10 प्रतिशत से अधिक हो गई। जनता में आक्रोश पैदा हुआ तो इस तरह के हालात पैदा हुए कि इंदिरा गांधी सरकार को एमरजेंसी लगानी पड़ी। महंगाई का मूल कारण भ्रष्टाचार होता है। मुरादजी देसाई की सरकार ने सबसे पहला काम कृषि की उपज के एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर लगाए गए प्रतिबंध को समाप्त किया।

बीजेपी सरकार में मंहगाई में कमी आई: राजनाथ

इसका असर यह हुआ कि जो महंगाई 30 प्रतिशत थी, वह सात प्रतिशत तक पहुंच गई। यानि 1947 से लेकर 2022 तक जब-जब कांग्रेस की सरकार बनी तब-तब महंगाई का ग्राफ ऊपर गया, जबकि जब कांग्रेस सरकार हटी है तब महंगाई में कमी आई है।

नीति आयोग के अनुसार, 25 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी रेखा से बाहर करने में सफलता हासिल की है। आटो मार्केट में जर्मनी को पिछाड़कर हम चौथे, बिजली उत्पादन में रूस को पिछाड़कर तीसरे, टेक्सटाइल उत्पादन में यतनाम को पिछाड़कर दूसरे, चीनी उत्पादन में ब्राजील सबसे आगे था, उसे पिछाड़कर हम पहले और सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने में अमेरिका और जापान को पिछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

भाजपा के आने से पहले मोबाइल बनाने की दो कंपनियां थीं, आज 200 से ज्यादा कंपनी कार्य कर रही हैं और 98 प्रतिशत मोबाइल यहां बन रहे हैं। यह आंकड़े बताते हैं कि भाजपा मजबूत अर्थव्यवस्था की ओर आगे बढ़ रही है। उन्होंने विरोधी पार्टियों द्वारा बेरोजगारी का रोना रोने पर जवाब देते हुए कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े देशों के मुकाबले भारत में 3.2 प्रतिशत के साथ सबसे कम बेरोजगारी है।

पड़ोसी देश कान लगाकर सुनते हैं भारत को- राजनाथ सिंह

उन्होंने आंकड़े देते हुए बताया कि साउथ अफ्रीका में 32.6 प्रतिशत बेरोजगारी, ईराक में 15.55, ब्राजील में 7.9, इटली में 7.6, फ्रांस में 7.2, चीन में 7.3, अमेरिका में 3.8 और भारत में 3.2 प्रतिशत बेरोजगारी दर है। अब पड़ोसी देश कान लगाकर सुनते हैं बात रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 20-22 वर्ष तक उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर बोलने का मौका मिला।

एक समय ऐसा भी था, जब मंच पर भारत के बोलने का समय आता था तो कई पड़ोसी देश वहां से उठकर जाने लगते थे और भारत को गरीब व कमजोर कहा जाता था, लेकिन आज के भारत की ताकत ऐसे है कि अब जब भी भारत मंच पर बोलता है तो पड़ोसी देश कान लगाकर सुनते हैं।

केजरीवाल पर भड़के राजनाथ सिंह

दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर निशाना साधते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि वे पहले कहते थे सरकारी घर मे नहीं रहूंगा, आज शीश मेहल में रहते हैं। आज गली गली शराब के ठेके खोलने के प्रयास हैं। आप की ही महिला सांसद स्वाती मालीवाल के साथ जो हुआ सबके सामने है। पंजाब में बीजेपी की सरकार बनी तो देखते हैं कौन सा गुंडा यहां सिर उठाता है।