मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का :

भले ही जिला प्रशासन ने बाजारों में भीड़ कम करने के लिए दुकानों के खुलने का समय बढ़ा दिया है। लेकिन एक सप्ताह बाद भी बाजारों की तस्वीर पिछले सप्ताह की तरह ही है।

शनिवार व रविवार के लाकडाउन के बाद सोमवार को जैसे ही बाजार खुले तो बाजारों में चहल-पहल बढ़ने लगी। लेकिन दोपहर 12 बजे से लेकर 2 बजे तक सबसे ज्यादा भीड़ दिखाई दी। जहां दुकानों पर राशन, कपड़े व अन्य सामान खरीदने वाले लोगों की भीड़ नजर आई, वहीं ट्रैफिक जाम की समस्या ने लोगों को और परेशान कर दिया। हालांकि घंटाघर के निकट हर पांच मिनट बाद लगने वाले जाम को बहाल करने के लिए पुलिस ने पूरी ताकत लगाई, लेकिन लोगों की इतनी भीड़ होने के चलते दो बजे के बाद क‌र्फ्यू शुरू होने पर पुलिस कर्मियों ने राहत की सांस ली।

गौर हो कि कोरेाना के बढ़ते मामलों के चलते पंजाब सरकार ने गैर जरूरी सामान की दुकानें बंद कर दी थी। जिसको लेकर दुकानदारों में रोष बढ़ता जा रहा था। जिसके चलते पंजाब सरकार ने डिप्टी कमिश्नरों को पड़ाव के अनुसार बाजार खोलने की बात कही थी। जिस पर फाजिल्का के डीसी ने गैर जरूरी सामान की दुकानें सुबह छह से 12 बजे तक खोलने की इजाजत दी थी। लेकिन जहां इस फैसले से दुकानदार खुश नहीं था, वहीं लगातार भीड़ बढ़ती जा रही थी। पिछले सोमवार व मंगलवार को भीड़ ज्यादा देखते हुए प्रशासन ने दुकानें खोलने का समय बढ़ते हुए दोपहर दो बजे का कर दिया। जिसके बाद बाजारों में भीड़ कम होनी शुरू हो गई।

बिना पास लिए लोग निकल रहे बाहर

वहीं बात अगर डीसी फाजिल्का की एक अन्य आदेश जिसमें वाहन चालक अपने घर से कोविड पास लेकर ही निकल सकते हैं, की बात करें तो इसको लेकर कोई जांच नहीं की जा रही है, पुलिस केवल उन लोगों को रोकती नजर आई जिन्होंने या तो मास्क नहीं पहना था या फिर जिनके कागजात चेक किए जाने थे। अगर पुलिस प्रशासन इस बात को लेकर सख्ती करें तो बाजारों में भीड़ काफी कम हो जाएगी और जरूरत वाले लोग ही पास बनवाकर घर से निकलेंगे। मंडी में भी रही काफी भीड़

फाजिल्का की सब्जी मंडी के वीकेंड लाकडाउन के तहत शनिवार व रविवार को बंद रहने के चलते सोमवार को काफी भीड़ नजर आई। हालांकि मंडी में आए सभी लोगों ने अपने मास्क पहन रखे थे और कई लोगों ने हाथों में दस्ताने भी पहने थे। लेकिन भीड़ के कारण लोग एक दूसरे से टकराते नजर आए। दूसरी तरफ सब्जी विक्रेता भी ग्राहक मंडियों में आने से खुश नजर आए और सब्जियों की खरीद भी काफी हुई। नियमों का पालन ना करने वालों पर होगी कार्रवाई

डीएसपी जसवीर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के चलते पुलिस लोगों की सुरक्षा के लिए सुबह से शाम तक तैनात है। इसलिए लोगों का भी फर्ज बनता है कि वह कोरोना नियमों की पालना करें। उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशों अनुसार मोटरसाइकिल पर एक और कार में दो व्यक्ति की सवार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि नियमों की पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।