Move to Jagran APP

बरोजगारी : एमए, बीएड और डिप्लोमा होल्डर भी चपरासी बनने को तैयार

जागरण संवाददाता, फाजिल्का : 'एक अनार, सौ बीमार' की कहावत जिला कोर्ट कांप्लेक्स परिसर में चपरासी के 3

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:13 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:13 PM (IST)
बरोजगारी : एमए, बीएड और डिप्लोमा होल्डर भी चपरासी बनने को तैयार

जागरण संवाददाता, फाजिल्का : 'एक अनार, सौ बीमार' की कहावत जिला कोर्ट कांप्लेक्स परिसर में चपरासी के 33 पदों के लिए इंटरव्यू देने आ रहे युवाओं पर स्टीक बैठ रही है। बेरोजगारी के इस आलम ने एमए, बीएड और डिप्लोमा होल्डर इतने मजबूर हैं कि वे योग्यता के सामने चपरासी की नौकरी पाने के लिए बेबस हो गए हैं। साक्षात्कार के तीसरे दिन 1800 युवा कोर्ट कांप्लेक्स में पहुंचे।

loksabha election banner

इन 33 पोस्टों के लिए पांच मार्च तक 10 हजार से अधिक युवाओं ने आवेदन किए हैं, जिनके 18 मार्च से इंटरव्यू लिए जा रहे हैं। हैरत की बात यह है कि इन युवाओं में अधिकतर एमए, बीएड, बीए, इंजीनियरिग डिप्लोमा होल्ड हैं। इतना पढ़ने के बावजूद युवा यह कह रहे हैं, कि एक बार सरकारी नौकरी मिल जाए बस। डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन जज के पास किए जाने वाले आवेदनों के लिए शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास रखी गई थी। इन 33 पदों पर आवेदन के लिए आखिरी दिन पांच मार्च तक आठ हजार से अधिक युवाओं ने आवेदन कर दिए थे और कई पोस्ट के जरिए पहुंचे थे। 18 मार्च से आवेदन करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है, जिसके तहत पहले दिन दो हजार, दूसरे दिन 1500 व तीसरे दिन 1800 के करीब युवाओं को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया।

जहां मौका मिलता आवेदन कर रहे : मनीश

बुधवार को कोर्ट परिसर में पहुंचे एमए, बीएड करने वाले गांव टाहलीवाला के मनीश कुमार ने बताया कि पंजाब सरकार ने नौकरी देने का वादा किया था, लेकिन बेरोजगारों को अभी तक नौकरियां नहीं मिली, जिसके चलते उन्हें जहां भी कहीं नौकरी के पदों की सूचना मिलती है, वह उसके लिए आवेदन कर देते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में इस समय नौकरी के लिए हर युवा भटक रहा है, ऐसे में उनकी ओर से भी एक कोशिश की जा रहा है, कि शायद उन्हें यह नौकरी मिल जाए।

चपरासी में ही किस्मत खुल जाए : मलकीत

गांव बेरीवाला के मलकीत सिंह ने कहा कि उसने बीसीए की है। जब उसने उक्त पदों के लिए आवेदन किया तो उन्हें पता नहीं था, कि इतने लोग 33 पदों के लिए आवेदन करेंगे। उन्होंने कहा कि नौकरी के लिए उसके समेत लाखों युवाओं को नौकरी के लिए काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है।

अपने से ज्यादा पढ़े-लिखे से मिलकर टूटी उम्मीद : मुकेश

गांव टाहलीवाला के मुकेश कुमार ने बताया कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स का डिप्लोमा किया हुआ है। अभी तक कहीं अच्छी नौकरी नहीं मिली तो उसे अदालत में नौकरियां निकलने के बारे में पता चला। इस पर उसने यहां आवेदन किया, लेकिन यहां आकर उन्हें पता चला कि उनसे भी ज्यादा पढ़े लिखे युवा इंटरव्यू देने के लिए पहुंचे हैं।

नौकरी के लिए बहुत ठोकरें खाई : मोहित शर्मा

गांव टाहलीवाला निवासी मोहित ने बताया कि बीए करने के बावजूद नौकरी के लिए ठोकरें खाने के लिए मजबूर हैं और प्राईवेट विभागों में कई जगह नौकरी के लिए इंटरव्यू देने के बावजूद उनको हर जगह 10 हजार से ज्यादा वाली नौकरी नहीं मिली। ऐसे में उन्होंने चपरासी की नौकरी के लिए आवेदन किए हुए हैं।

किस वर्ग के लिए आरक्षित हैं कितने पद

जिला कोर्ट कांप्लेक्स में चपरासी के पदों की भर्ती के लिए पंजाबी बोलनी और लिखने के अलावा माध्यमिक कक्षा में पास होना जरूरी है। राज्य सरकार के आदेशों के अनुसार चुने गए उम्मीदवार को 4900 से 10600 रुपये का ग्रेड दिया जाएगा। उक्त 33 पदों में से 15 पद पर जनरल, तीन पर एससी, तीन बीसी और दो दिव्यांग वर्ग के लिए आरक्षित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.