Move to Jagran APP

मौत बनकर दौड़ रहे ओवरलोडेड वाहन

अमनदीप ¨सह, फाजिल्का : लोगों की जान की परवाह किए बिना नेशनल हाईवे पर ओवरलोडेड ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉल

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 11:38 PM (IST)
मौत बनकर दौड़ रहे ओवरलोडेड वाहन
मौत बनकर दौड़ रहे ओवरलोडेड वाहन

अमनदीप ¨सह, फाजिल्का : लोगों की जान की परवाह किए बिना नेशनल हाईवे पर ओवरलोडेड ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉलियां सड़कों पर दौड़ रहे हैं। 'दैनिक जागरण' टीम ने फाजिल्का-अबोहर और फिरोजपुर-जलालाबाद हाईवे का दौरा किया तो नेशनल हाईवे पर हर पांच मिनट के बाद एक ओवरलोडेड ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉली गुजर रही है।

loksabha election banner

फाजिल्का-अबोहर रोड पर शाह पैलेस के निकट पुलिस ने नाका लगाया था। देखा बड़े वाहनों को रोकने की बजाय छोटे वाहनों के चालान काटे जा रहे थे। टीम ने गांव बेगांवाली, जहां अकसर नाका लगता है, लेकिन वहां नाका नहीं था, वहां से बेरोकटोक के ओवरलोडेड दर्जनों वाहनों को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक नेशनल हाईवे से गुजरते देखा गया। फाजिल्का सिटी से अबोहर तक करीब 10 किलोमीटर मे शहतीरवाला मोड़ के निकट धान की ओवरलोडेड कई टै्रक्टर-ट्रॉलियों को देखा गया। फाजिल्का सिटी से जलालाबाद नेशनल हाईवे पर सिटी थाने की तरफ से लगाया गया नाका उठा लिया गया था। आसपास के लोगों से पूछने पर पता चला कि रोजाना सुबह आठ बजे से 12 बजे तक नाका लगता है।

फाजिल्का-फिरोजपुर नेशनल हाईवे की तरफ शहर से बाबा की समाध नाके पर पुलिस की गाड़ी मिली, वहां दो जवान बैठे मिले। उन्होंने बताया कि एसएचओ कुछ देर पहले ही खाना खाने के लिए गए है। उस वक्त पौने एक बजे थे। मौके पर देखा गया कि कई ओवरलोडेड ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉलियां में धान, गेहूं, चावल की ढुलाई के नाम पर लोगों की ¨जदगी को दांव पर लगाकर नेशनल हाईवे पर वाहनों को दौड़ाया जा रहा है और पुलिस मात्र चालान काट कर औपचारिकता पूरी कर दे रही है।

जलालाबाद की टीम ने जब शहर के साथ होकर गुजरते नेशनल हाईवे का दौरा किया तो वहां नाका लगाकर पुलिस कर्मचारी तो मौजूद मिले, लेकिन कोई भी ओवरलोडेड ट्रकों व ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को रोक नहीं रहा था।

वाहनों पर ओवरलो¨डग रुकनी चाहिए

अबोहर रोड पर गांव बेगांवाली के रहने वाले गिरधारी लाल हाईवे पर दुकान करते हैं। उन्होंने कहा कि हाईवे पर वह अक्सर ओवरलोडेड वाहनों को गुजरते देखते हैं। प्रशासन की ओर से ऐसे ओवरलोड वाहनों के सड़क पर दौड़ने पर रोक लगनी चाहिए।

नियम तोड़ने वालों पर सख्ती से पेश आए पुलिस

अबोहर रोड पर गांव हीरावली के रहने वाले भीम सेन ने बताया के पुलिस को ओवरलोडेड वाहनों के चालकों के साथ सख्ती से पेश आना चाहिए। इनके साथ रियायत बरतने के चलते ही आगे जाकर हादसे होते है। सख्ती और ईमानदारी के बिना हादसों में कमी नहीं लाई जा सकती है।

पुलिस की भूमिका बेहतर होने की जरूरत

शाह पैलेस निवासी परमजीत ¨सह ने बताया कि पुलिस को अपनी भूमिका में सुधार लाना होगा, ताकि हर कोई यातायात सहित अन्य सभी नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित हो सके। अगर ऐसा होगा, तो तभी देश का सुधार हो सकेगा।

इंटर-स्टेट सहित लोकल 100 वाहनों के काटे जा रहे चालान : एसएसपी

एसएसपी डॉ. केतन बलिराम पाटिल ने बताया कि इंटर-स्टेट सहित लोकल ओवर लो¨डग और अन्य मामलों से जुड़े रोजाना 100 के करीब वाहनों के चालान काटे जा रहे है। कुछ जगह पर गाड़ियों को बंद भी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.