Move to Jagran APP

भगवान वाल्मीकि जी के जयंती समारोह से आनलाइन जुड़े लोग

भगवान वाल्मीकि जी के प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य में पंजाब सरकार द्वारा करवाए आनलाइन समारोह के दौरान डा. बीआर आंबेडकर वजीफा स्कीम की शुरुआत कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 04:25 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 04:25 PM (IST)
भगवान वाल्मीकि जी के जयंती समारोह से आनलाइन जुड़े लोग

जागरण संवाददाता, फाजिल्का : भगवान वाल्मीकि जी के प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य में पंजाब सरकार द्वारा करवाए आनलाइन समारोह के दौरान डा. बीआर आंबेडकर वजीफा स्कीम की शुरुआत कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की। यह समारोह फाजिल्का के जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स के अलावा जिले में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर सीधा प्रसारित किया गया। जहां श्रद्धालुओं ने श्री राम तीर्थ अमृतसर साहिब से भगवान वाल्मीकि जी के जयंती समारोह को देखा। समारोह में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चंडीगढ़ से और अलग-अलग कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों ने राज्य के अलग-अलग शहरों से भाग लिया। जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स से डिप्टी कमिश्नर अरविंदपाल सिंह संधू, जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन हंस राज जोसन, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन अश्वनी कुमार सेठी, यूथ कांग्रेस के जिला प्रधान रूबी गिल, सहायक कमिश्नर जनरल कंवरजीत सिंह, जिला सामाजिक न्याय और अधिकारिता अधिकारी बरिंदर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सुखबीर सिंह बल्ल, तहसील न्याय और अधिकारिता अधिकारी अशोक कुमार, ठाकर दास प्रधान रिटायर्ड एससीबीसी वेलफेयर समिति, फतेह चंद उप प्रधान भगवान वाल्मीकि सभा ने भाग लिया। इस मौके मुख्यमंत्री ने श्री राम तीर्थ में होने वाले 50 करोड़ से अधिक के कामों के नींव पत्थर रखे जिसमें भगवान वाल्मीकि जी के जीवन सिद्धांत को दिखाते दृश्य का निर्माण भी किया जाएगा। इसी तरह उन्होंने यहां बने सरकारी आइटीआइ का भी उद्घाटन किया। इसी तरह उन्होंने पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम की शुरुआत भी की। इस संबंधी जिले के डिप्टी कमिश्नर अरविंदपाल सिंह संधू ने बताया कि इस स्कीम के तहत विद्यार्थियों को दसवीं के बाद की पढ़ाई के लिए वजीफा पंजाब सरकार द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पर पंजाब सरकार 550 करोड़ रुपये खर्च करेगी और राज्य के तीन लाख से अधिक एससी विद्यार्थियों को इसका लाभ होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए अभिभावकों की आमदन की हद भी 2.5 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दी है। इसके तहत सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थी लाभ ले सकेंगे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.