Move to Jagran APP

विश्व रक्तदान दिवस को समर्पित रक्तदान कैंप कल

श्री राम कृपा सेवा संघ वेलफेयर सोसायटी की ओर से नगर की विभिन्न संस्थाओं के सहयोग के साथ 12 जून को फाजिल्का के शाह पैलेस में रक्तदान कैंप का महाकुंभ लगाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Fri, 10 Jun 2022 05:43 PM (IST)
विश्व रक्तदान दिवस को समर्पित रक्तदान कैंप कल
विश्व रक्तदान दिवस को समर्पित रक्तदान कैंप कल

संवाद सूत्र, फाजिल्का : श्री राम कृपा सेवा संघ वेलफेयर सोसायटी की ओर से नगर की विभिन्न संस्थाओं के सहयोग के साथ 12 जून को फाजिल्का के शाह पैलेस में रक्तदान कैंप का महाकुंभ लगाया जा रहा है। यह रक्तदान कैंप विश्व रक्तदान दिवस को समर्पित होगा। कैंप को लेकर संस्था से जुड़े सदस्य स्कूल, सार्वजनिक जगहों व गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

सोसायटी के ब्लड शिविर प्रभारी राजीव कुकरेजा ने बताया कि यह रक्तदान मेला स्व. दर्शन सिंह शाह की याद में भी लगाया जाएगा। इस कैंप में जो लोग रक्तदान करने आ रहे हैं, उनके लिए ड्रीम्स इमिग्रेशन, आईलेटस कैफे, डा. गौतम रेखी स्किन केयर स्पेशलिस्ट और एचडीएफसी बैंक फाजिल्का की तरफ से गिफ्ट दिए जाएंगे। महाकुंभ में फाजिल्का के युवाओं को रक्तदान के लिए कालेज, स्कूलों एवं अन्य गांवों में जाकर जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा थैलेसीमिया बच्चों के जीवन को बचाने के लिए रक्तदान करने की जरूरत की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि गर्मी के चलते रक्त की डिमांड बहुत बढ़ गई जिसके चलते रोजाना 25 से 30 यूनिट की खपत होने लगी है। ऐसे में थैलैसीमिया बच्चों को कोई परेशानी न आए इसलिए रक्त की कमी को पूरा करने के लिए कैंप लगाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि कैंप सुबह 8:30 बजे से दौ बजे तक लगाया जाएगा।

कैंप के दौरान फाजिल्का, अबोहर व फरीदकोट की ब्लड बैंक की टीम द्वारा रक्त संग्रहित किया जाएगा।