Move to Jagran APP

यूडीआइडी कार्ड बनाने के लिए पोर्टल पर करें अप्लाई

डिप्टी कमिश्नर अरविंदपाल सिंह संधू के दिशानिर्देशों पर सहायक कमिश्नर कंवरजीत सिंह के नेतृत्व में यूनिक डिसइबेंलिटी इंडेटीफिकेशन कार्ड (यूडीआइडी) बनाने संबंधी अलग-अलग विभागों के अधिकारियों व नुमाइदों के साथ बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 06:14 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 06:14 PM (IST)
यूडीआइडी कार्ड बनाने के लिए पोर्टल पर करें अप्लाई
यूडीआइडी कार्ड बनाने के लिए पोर्टल पर करें अप्लाई

संवाद सूत्र, फाजिल्का : डिप्टी कमिश्नर अरविंदपाल सिंह संधू के दिशानिर्देशों पर सहायक कमिश्नर कंवरजीत सिंह के नेतृत्व में यूनिक डिसइबेंलिटी इंडेटीफिकेशन कार्ड (यूडीआइडी) बनाने संबंधी अलग-अलग विभागों के अधिकारियों व नुमाइदों के साथ बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए कि दिव्यांकों के कार्ड बनाने में कोई ढील न बरती की जाए व अप्लाई हो चुके कार्डों की जांच करने के बाद बकाया पड़े आवेदनपत्र को जल्द हल किया जाए।

loksabha election banner

बैठक के दौरान सहायक कमिश्नर ने बताया कि दिव्यांगों के लिए यूनिक डिसेइबिलिटी इंडेटीफिकेशन कार्ड (यूडीआइडी) बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लाभपात्री को पहले अपने आप को इस कार्ड के लिए रजिस्टर्ड करना होगा, जोकि अपने निकट के कामन सर्विस सेंटर, सेवा केंद्र या घर बैठे ही फोन के द्वारा सरकार के पोर्टल पर जाकर अपने आप को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ दस्तावेज जरूरी हैं। यदि उसका जिले के सिविल सर्जन से प्रमाणित पहले मेडिकल सर्टिफिकेट बना हुआ है तो डिजिटल फोर्म के साथ जोड़ने के लिए ओरिजनल मेडिकल सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो सेवा केंद्र में ले जानी जरूरी होगी। बैठक के दौरान सहायक कमिश्नर ने बताया कि दिव्यांगों को एक घेरे में लाने के लिए अलग से पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं, जिससे दिव्यांगों की भलाई के लिए चलाईं जा रही स्कीमों का लाभ दिया जा सके। इस मौके एसएमओ डा. सुधीर पाठक, सेवा केंद्र मैनेजर गगनदीप सिंह, शिक्षा विभाग से गीता व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.