मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : फाजिल्का जिले को हमेशा ही सरहदी क्षेत्र कहते हुए पिछड़ा माना गया है, लेकिन इस पिछड़ेपन के दाग को मिटाने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। यह बात फाजिल्का के सहायक कमिश्नर जनरल कंवरजीत सिंह बराड़ ने दैनिक जागरण से साक्षात्कार के दौरान कही। सहायक कमिश्नर कंवरजीत सिंह बराड़ ने कहा कि उनकी पोस्टिग के समय कोरोना की बड़ी मुसीबत सामने आई। लेकिन जिला लगातार कोरोना मुक्त होने की ओर बढ़ रहा है। कोरोना के साथ-साथ लोगों को सरकार की तरफ से दी जाती हर तरह की सुविधा मुहैया करवाना भी प्रशासन की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि जिले में विभिन्न प्रोजेक्ट तेजी के साथ चल रहे हैं, जिनका लाभ आने वाले दिनों में फाजिल्का वासियों को मिलेगा।

सहायक कमिश्नर कंवरजीत सिंह बराड़ ने कहा कि उनकी सेवाएं जनवरी 2020 में शुरू हुई। इस दौरान पहले उनकी ट्रेनिग बठिडा में हुई, जबकि बाद में फिरोजपुर में ट्रेनिग सेशन हुआ। इसके बाद फाजिल्का में सहायक कमिश्नर के रूप में पहली पोस्टिग हुई। तीसरी लहर को लेकर प्रशासन की क्या है तैयारी?

हां, जिला प्रशासन कोरोना को लेकर काफी सतर्क है। प्रशासन की पहली कोशिश है कि अब किसी भी लहर को न आने दिया जाए। जिसके लिए सेहत विभाग को पाजिटिव आने वालों के कांटेक्ट को ट्रेस करके सैंपलिग करने के लिए पाबंद किया जा रहा है। वहीं वैक्सीनेशन को लेकर भी महा अभियान लगातार जारी है, जिसमें शहर की समाजिक संस्थाएं भी अहम रोल अदा कर रही हैं। सरकारी विभाग में 95 प्रतिशत कर्मचारियों को पहली डोज लग चुकी है, जबकि जिले के 40 प्रतिशत से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

---

हर जरूरतमंद तक सरकारी स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए क्या हैं प्रयास?

लोगों तक सरकार की हर सुविधा का लाभ पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हर माह की जाती है। साथ ही लोगों को हर सरकारी योजना का लाभ देने के लिए अधिकारियों को पाबंद किया जाता है। आक्सीजन प्लांट के लिए क्या हैं प्रबंध?

फाजिल्का में अभी तक कोरोना काल के दौरान आक्सीजन को लेकर किसी को कोई परेशानी नहीं आई। कोरोना काल के दौरान समाजसेवियों ने भी सहयोग करते हुए आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाए। लेकिन जिला प्रशासन ने संभावित तीसरी लहर के लिए पहले से ही प्रयास कर लिए हैं। जलालाबाद व अबोहर में आक्सीजन प्लांट शुरू हो चुके हैं, जबकि फाजिल्का में भी जल्द आक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा।

---

जिले के विकास के लिए कौन से मुख्य प्रोजेक्ट?

वैसे तो बजट के दौरान नए प्रोजेक्टों की शुरुआत पंजाब सरकार द्वारा हर साल की जाती है, लेकिन कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं, जिनका कार्य डीसी फाजिल्का की अगुवाई में तेजी से चल रहा है और यह कार्य अंतिम चरण में हैं, जिसमें फाजिल्का का नया आधुनिक बस स्टैंड और नया सरकारी अस्पताल शामिल है। इनका कार्य जल्द पूरा करने के बाद इसे जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

Edited By: Jagran