Move to Jagran APP

बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए ब्लॉक स्तर पर कमेटियां बनाएं

एडीसी डॉ. आरपी सिंह की अध्यक्षता में पोषण अभियान के तहत जिला कंवरजेंस प्लान कमेटी की तिमाही बैठक की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 10:49 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 10:49 PM (IST)
बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए ब्लॉक स्तर पर कमेटियां बनाएं

संवाद सहयोगी, फाजिल्का : एडीसी डॉ. आरपी सिंह की अध्यक्षता में पोषण अभियान के तहत जिला कंवरजेंस प्लान कमेटी की तिमाही बैठक की गई। इसमें एडीसी ने जिले में कुपोषण के खात्मे के लिए बनाई टीम की ओर से 2019-20 दौरान तय किए लक्ष्यों की पूर्ति के लिए किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की। डॉ. आरपी सिंह ने समूह उपमंडल मजिस्ट्रेटों और बाल विकास प्रोजेक्ट के अधिकारियों को कुपोषण की गंभीरता को मुख्य रखते हुए ब्लॉक स्तर पर कमेटियां गठित करने के आदेश दिए, ताकि इस स्कीम को जिले में सुचारू ढंग के साथ चलाया जा सके। उन्होंने कहा कि कमेटियां गठित होने के उपरांत ही इस स्कीम के अंतर्गत गतिविधियों तेज की जा सकेंगी।

loksabha election banner

एडीसी ने कहा कि बच्चों को कुपोषित होने से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अहम रोल होता है, इसलिए बच्चों को कुपोषण मुक्त करने के लिए जरूरी दवाओं का स्टॉक पूरा कर जरूरतमंद को सुविधा दें। उन्होंने अधिकारियों को सरहदी क्षेत्र के गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों और स्वास्थ्य सहूलियतों की पहुंच यकीनी बनाने के आदेश दिए। डॉ. आरपी सिंह ने शिक्षा विभाग के प्रतिनिधियों को मिड-डे-मील के दौरान बच्चों को गुणवत्ता युक्त खाना देने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल में हर बच्चे को स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर एलबेंडाजोल और जरूरत अनुसार फोलिक एसिड की खुराक दी जाए, ताकि कोई भी बच्चा कुपोषण का शिकार न हो सके। इस मौके पर एसडीएम अबोहर पूनम सिंह, एसडीएम जलालाबाद केशव गोयल, सीडीपीओ खुईयां सरवर संजू, वाटर सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के एसडीओ बलजिंदर सिंह, जिला शिक्षा को-आर्डिनेटर पम्मी सिंह, जिला नोडल अधिकारी विजय पाल के अलावा कार्यालय जिला प्रोग्राम अधिकारी और अलग-अलग ब्लॉक के बाल विकास प्रोजेक्ट के सुपरवाइजर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.