Move to Jagran APP

नरमे के भाव में उछाल, 5385 रुपये प्रति क्विंटल बिका

अबोहर : दीपावली के बाद से नरमे के भाव में तेजी दर्ज की जा रही है। शनिवार को अबोहर मंडी में नरमा 5385 रुपये प्रति ¨क्वटल बिका। इससे पहले नरमे का भाव 5300 से लेकर 5350 रुपये प्रति ¨क्वटल चल रहा था।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 10:46 PM (IST)
नरमे के भाव में उछाल, 5385 रुपये प्रति क्विंटल बिका

संवाद सहयोगी, अबोहर : दीपावली के बाद से नरमे के भाव में तेजी दर्ज की जा रही है। शनिवार को अबोहर मंडी में नरमा 5385 रुपये प्रति ¨क्वटल बिका। इससे पहले नरमे का भाव 5300 से लेकर 5350 रुपये प्रति ¨क्वटल चल रहा था।

loksabha election banner

मार्केट कमेटी के अनुसार अनाज मंडी में करीब 7 हजार ¨क्वटल नरमे की आवक हुई, जबकि नरमे का भाव अधिकतम 5385 रुपये प्रति ¨क्वटल रहा जबकि न्यूनतम भाव 5160 रुपये प्रति ¨क्वटल रहा। अब तक करीब 3 लाख ¨क्वटल नरमे की आवक हो चुकी है। मार्केट कमेटी के सचिव सुलोध बिश्नोई ने बताया कि नरमे की बोली काटन यार्ड में खड़े नगों की हो रही हैं। नरमे की सारी खरीद व्यापारी ही कर रहे हैं। गौर हो कि प्राइवेट व्यापारी अब सरकारी भाव के बराबर व उससे ज्यादा भाव में भी नरमे की खरीद कर रहे हैं।

सीसीआइ को नरमा बेचने में किसानों ने इस बार नहीं दिखाई रुचि

केंद्र सरकार द्वारा इस बार किसानों से सीधा नरमा खरीद उसकी अदायगी सीधे उनके खातों में करने का प्रयोग सफल नहीं हो पाया है। जो किसान पहले सरकारी खरीद एजेंसी सीसीआई को नरमा बेचने की उड़ीक करा करते थे उन्हीें किसानों ने इस बार सीसीआई को नरमा नहीं बेचा है। सरकार के इस फैसलों पर आढ़तियों ने एतराज जताया था लिहाजा अब तक सीसीआई ने एक क्विंटल नरमे की खरीद नहीं की है। सीसीआइ के इंस्पेक्टर पवन कुमार ने बताया कि किसानों व आढ़तियों का अपना हिसाब किताब चलता है जिस कारण किसानों ने सीधा उन्हें नरमा बेचने को तरजीह नहीं दी, जबकि इससे पहले सीसीआई भी आढ़तियों के जरिए ही नरमे की खरीद किया करती थी लेकिन इस बार सरकार के नये फैसले से किसान व आढ़ती संतुष्ट नहीं हुए लिहाजा इस बार सरकारी खरीद एजेंसी को किसानों ने नरमा नहीं बेचा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.