Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 29 हजार लोगों ने दी फीडबैक

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से करवाए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए लोगों की फीडवैक के आधार पर शहरों को रैंकिंग दी जाती है। पिछले बार अबोहर का नाम गंदे शहरों की सूची में आ गया था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 11:17 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 29 हजार लोगों ने दी फीडबैक
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 29 हजार लोगों ने दी फीडबैक

राज नरूला, अबोहर : केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से करवाए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए लोगों की फीडवैक के आधार पर शहरों को रैंकिंग दी जाती है। पिछले बार अबोहर का नाम गंदे शहरों की सूची में आ गया था। शहर पर लगे गंदे शहरो के धब्बे मिटाने के लिए जहां नगर निगम ने अनेक कदम उठाए हैं तो वहीं 29046 शहरनिवासियों ने अपनी फीड बैक देकर शहर को अच्छी कैटागिरी में लाने में सहयोग दिया है लेकिन अभी बहुत से लोगों की भागीदारी और होनी जरूरी है। अबोहर विकास मंच के प्रमुख गगन चुघ ने सभी शहरनिवासियों से अनुरोध किया है कि स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता-2021 में भाग लेते हुए पोर्टल पर अपनी फीडबैक जरूर दें ताकि शहर को इस बार नंबर वन पर लाया जा सके।

loksabha election banner

नगर निगम के हेल्थ इंस्पेक्टर गुरजिदर सिंह ने बताया कि शहर की आबादी के हिसाब से अबोहर अभी तक फीडबैक में अच्छी पोजीशन पर है जबकि अधिक आबादी होने के चलते लुधियाना सबसे आगे है वहां के 233431 लोगों ने फीड बैक दी है। जालंधर में 29491, बठिडा में 92847 जबकि अमृतसर साहिब में 53826 लोगों ने अपनी फीडबैक दी है । यह फीडबैक 31 मार्च तक दी जा सकती है, जिसमें 11 सवालों के जवाब पूछे जाते हैं। उन्होने सभी शहरनिवासियों को फीडबैक देने की अपील की है ।

नगर निगम कमिश्नर अभिजीत कपलिश का कहना है कि शहर को सुंदर बनाने के लिए नए सफाई कर्मियों की भर्ती के अलावा आधुनिक मशीनें खरीदी गई हैं, कूड़ा उठाने के लिए टिप्पर खरीदे गए हैं, रात को सफाई करवाई जा रही वै व प्लास्टिक पर बैन करना सबसे बड़ा कदम है । प्लास्टिक बैन करने वाला अबोहर पहला नगर निगम

नगर निगम के इंस्पेक्टर गुरजिदर सिंह ने कहा कि पंजाब का अबोहर पहला शहर है जहां प्लास्टिक लिफाफों पर बैन किया गया है व इसके सार्थक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब के 168 शहरों में प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है। इसके अलावा घरों से टिपरों के माध्यम से गिला व सूखा कूड़ा अलग अलग एकत्रित किया जाने लगा है और गीले कूड़े से खाद बनाने के लिए सात क्लेक्शन सेंटर बनाए गए हैं।

हर शनिवार चलाया जा रहा सफाई अभियान

शहर को गंदगी से बाहर निकालने के लिए कांग्रेस प्रभारी संदीप जाखड़ ने भी अपना अबोहर अपनी आभा मुहीम शुरू की, जिसके तहत वह प्रत्येक शनिवार को अलग अलग सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाते हैं।

ऐसे दे सकते हैं फीडबैक.

- लोग स्वच्छ भारत मिशन अर्बन, स्वच्छता महुआ एप, माई गोव और वोट फार सिटी एप पर फीडबैक दे सकते हैं।

- फोन नंबर 1969 पर काल करके भी फीडबैक दे सकते हैं।

इन सवालों का देना होगा जवाब.

1. क्या आप इस शहर के छह माह से निवासी हैं?

2. क्या आपके पास मोबाइल फोन है?

3. क्या आप अपना मोबाइल नंबर साझा कर सकते हैं ताकि आपको स्वच्छता को लेकर अथेंटिकेशन कोड भेजा जा सके?

4. क्या आपको पता है? कि आपका शहर स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता 2021 में भाग ले रहा है?

5. क्या आपको अपने शहर का पिछले वर्ष की प्रतियोगिता का रैंक पता है?

6. आप अपने इर्द-गिर्द की सफाई को कितने अंक देते हो?

7. आप व्यावसायिक और घरेलू सफाई को कितने अंक देते हो?

8. क्या कभी आपको नगर निगम की ओर से बताया गया है? कि गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखना है?

9. अपने शहर के पब्लिक टायलेट्स में सफाई को आप कितने अंक देते हैं?

10. क्या आपको पता हैं? कि आप अपने नजदीकी पब्लिक टायलेट को गूगल पर सर्च कर सकते हैं?

11 क्या कभी आपने स्वच्छता को लेकर स्वच्छता एप या लोकल एप पर शिकायत दर्ज करवाई है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.