मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का :

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से एक सिविल रिट पटीशन 2017 में दिए गए फैसले अनुसार दीपावली, गुरपूर्व व नए साल पर लगाए जाने वाले पटाखों के स्टाल को लेकर इस बार भी ड्रा सिस्टम रखा गया है, जिसके लिए 21 से 25 अक्टूबर तक जिले में 67 आरजी लाइसेंस के लिए 1730 लोगों ने आवेदन किए, जिनमें से 67 की किस्मत का फैसला बुधवार को ड्रा सिस्टम के जरिए निकाले जाने वाले आरजी लाइसेंस के लिए होगा। इसके लिए बकायदा तौर पर जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में वीडियोग्राफी की जाएगी, ताकि कोई भी ड्रा सिस्टम पर सवाल न उठा सके और प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी रहे।

जिला प्रशासन ने दीवाली वाले दिन रात आठ से 10 बजे तक और गुरपर्व वाले दिन सुबह चार बजे से पांच बजे तक और रात नौ बजे से 10 बजे और साथ ही क्रिसमस व नए साल के मौके पर रात 11:55 बजे से रात 12:30 बजे तक ही पटाखे चलाने की आज्ञा दी है। पिछले साल के मुकाबले इस साल तीन गुणा अधिक लोगों ने लाइसेंस के लिए आवेदन किए। इसका कारण इस बार फीस का 100 रुपये होना भी रहा, जबकि पिछली बार इसकी फीस ज्यादा थी। पिछले साल जहां 671 लोगों ने पटाखे बेचने का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन किया, वहीं इस साल 1730 लोगों ने आवेदन किया है। जिला फाजिल्का में कुल 67 आरजी लाइसेंस जारी किए जाने हैं, जिनमें फाजिल्का 18, अबोहर 25, जलालाबाद 18, अरनीवाला शेखसुभान में छह लाइसेंस जारी किए जाएंगे। इनमें से अबोहर के लिए 572, जलालाबाद के लिए 263, अरनीवाला के लिए 179 व फाजिल्का के लिए 716 लोगों ने आवेदन किए हैं। लाइसेंस धारक का पटाखे बेचने का समय सुबह 10 बजे से शाम 7.30 बजे होगा।

इन स्थानों पर होगी पटाखों की बिक्री

जिला प्रशासन ने पटाखों की बिक्री के लिए स्थान निर्धारित कर दिए हैं, जिसके तहत फाजिल्का के लिए मल्टीपर्पज खेल स्टेडियम एमआर कालेज रोड फाजिल्का, पुड्डा कालोनी फाजिल्का रोड अबोहर, मल्टीपर्पज खेल स्टेडियम जलालाबाद, अरनीवाला शेखसुभान के लिए थाना अरनीवाला शेखसुभान के साथ लगती पंचायती जगह निर्धारित की गई है। साथ ही जिला प्रशासन ने बिना आरजी लाइसेंस के निर्धारित जगह या किसी भी जगह पर कोई भी पटाखों की स्टाल न लगाने के आदेश दिए हैं।

Edited By: Jagran