Move to Jagran APP

देश में 2025 तक होगा टीबी का खात्मा : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : स्टेट टीबी कंट्रोल सोसायटी की तरफ से चलाई गई जागरूकता वैन पंजाब के अलग-अलग जिलों से होती हुई जिला फतेहगढ़ साहिब में पहुंची, जहां सिविल सर्जन डॉ. एनके अग्रवाल ने सिविल अस्पताल से इस जागरूकता और टे¨स्टग वैन को जिले भर में टीबी बीमारी और इसके इलाज संबंधी लोगों को जागरूक करने के लिए हरी झंडी देकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 02:47 PM (IST)
देश में 2025 तक होगा टीबी का खात्मा : सिविल सर्जन
देश में 2025 तक होगा टीबी का खात्मा : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : स्टेट टीबी कंट्रोल सोसायटी की तरफ से चलाई गई जागरूकता वैन पंजाब के अलग-अलग जिलों से होती हुई जिला फतेहगढ़ साहिब में पहुंची, जहां सिविल सर्जन डॉ. एनके अग्रवाल ने सिविल अस्पताल से इस जागरूकता और टे¨स्टग वैन को जिले भर में टीबी बीमारी और इसके इलाज संबंधी लोगों को जागरूक करने के लिए हरी झंडी देकर रवाना किया। सिविल सर्जन डॉ. अग्रवाल ने बताया सिविल सर्जन ने बताया कि साल 2025 तक भारत में से टी बी के मुकम्मल खात्मे का लक्ष्य रखा गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि टीबी एक छूत का रोग है जो कि एक से दूसरे को थूक के कणों से फैलता है। सही और पूरे इलाज के साथ यह रोग पूरी तरह के साथ ठीक हो जाता है जो कि सरकार की तरफ से मुफ्त किया जाता है। टीबी रोग छिपाने के साथ इलाज (दवा) बंद करने से लाल यह रोग घातक हो सकता है।

उन्होंने कहा कि जिले की सभी सेहत संस्थाओं में टीबी की बीमारी की मुफ्त जांच और इलाज टीबी कंट्रोल प्रोग्राम के अंतर्गत किया जाता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि 2 हफ्ते या इस से अधिक समय की खांसी होने पर टीबी की जांच करवाई जाए और टीबी होने पर डॉक्टर की सलाह के साथ दवा का पूरा कोर्स किया जाए। सिविल सर्जन ने बताया कि साल 2025 तक भारत में से टी बी के मुकम्मल खात्मे का लक्ष्य रखा गया। इस लक्ष्य को प्राप्त करन के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं,गांवों की पंचायतों और आम जनता के सहयोग की जरूरत है। इस मौके और सहायक सिविल सर्जन डॉ. कृपाल ¨सह, जिला टीकाकरण अफसर डॉ. पुरुषोत्तम दास, जिला परिवार भलाई अफसर डॉ. करन सागर, जिला सेहत अफसर डॉ. नवजोत कौर, पर¨मदर ¨सह, बल¨जर ¨सह, दलजीत कौर,हेम लत,मनजीत कौर और अमनदीप कौर उपस्थित थे।

यहां करवाए चेकअप

जिला टीबी अफसर डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि टीबी की जांच के लिए जिले में 6 माइक्ररोसकोपी सेंटर फतेहगढ़ साहिब, अमलोह, मंडी गो¨बदगढ़, संघोल, चनारथल कलां और नंपुर कलोड़ में चल रहे हैं जहां बलगम जांच की जाती है। 2 हफ्ते या इस से ज्यादा समय की खांसी, शाम के समय हलका बुखार हो जाना, बलगम में खून आना,छाती में दर्द होना भूख और भार का घटना टीबी के लक्षण हैं। जागरूकता और टे¨स्टग वैन जिले के अलग-अलग स्थानों पर पहुंचकर लोगों को इस बीमारी से बचाव संबंधी जागरूक करेगी और संदिग्ध मरीजों के टैस्ट भी मुफ्त करेगी। ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.