Move to Jagran APP

सोलर पॉवर प्लांट सरकारी स्कूलों को देंगे पॉवर

रकारी स्कूलों में बिजली के बेहतर प्रबंध करने के लिए सोलर पॉवर प्लांट लगाए जाएंगे। साथ ही सभी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों के तौर पर विकसित करने के लिए प्राइवेट स्कूलों के समकक्ष लाने की पहल की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 11:32 PM (IST)
सोलर पॉवर प्लांट सरकारी स्कूलों को देंगे पॉवर
सोलर पॉवर प्लांट सरकारी स्कूलों को देंगे पॉवर

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : सरकारी स्कूलों में बिजली के बेहतर प्रबंध करने के लिए सोलर पॉवर प्लांट लगाए जाएंगे। साथ ही सभी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों के तौर पर विकसित करने के लिए प्राइवेट स्कूलों के समकक्ष लाने की पहल की जाएगी। यह विचार शिक्षा, वातावरण मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने गांव नबीपुर में पैगरो फ्रोजन फूडज प्राइवेट लिमिटेड का दौरा करने के दौरान मीडिया के समक्ष प्रकट किए। मंत्री सोनी ने कहा कि पंजाब में प्रदूषण मुक्त उद्योगों के विकास को पहल दी जाएगी। सरकार कृषि और फूड प्रोसै¨सग इंडस्ट्री को बढ़ावा देगी ताकि किसानों की उपज के लाभदायक परिणाम सामने आएं। साथ ही रोजगार के बेहतर अवसर पैदा हो सकें। मंडी गो¨बदगढ़ को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार की तरफ से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। मंडी में कोयले से चलने वाली सभी रो¨लग मिलों को आने वाले छह माह में पीएनजी गैस से जोड़ दिया जाएगा। पंजाब के बड़े शहरों लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, रोपड़ की औद्योगिक इकाइयों को भी प्रदूषण मुक्त करने की पहल की जाएगी। सभी शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने यकीनी बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

पढ़ाने की बजाए धरने पर जाने वालों को नहीं बख्शेंगे

मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई को प्राथमिकता अधिक दी जाएगी। किसी भी अध्यापक को बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। अध्यापक काम वाले दिन यदि धरनों पर जाएंगे, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्कूलों में अध्यापक भर्ती करने के साथ-साथ सफाई कर्मियों की भी भर्ती की जाएगी। बार्डर एरिया में 80 प्रतिशत स्कूलों के रिक्त पद भर दिए गए हैं। अन्य रिक्त पद शीघ्र भर दिए जाएंगे।

पौधा रोपकर हरियाली मुहिम का आगाज

सोनी ने पैगरो इंडस्ट्री के पार्क में पौधा लगाकर वातावरण को हरा-भरा बनाने की मुहिम की शुरुआत की। इस मौके पर सीईओ सरताज ¨सह बराड़, पीपीसीबी के चेयरमैन एसएस मरवाहा, मैंबर सचिव करुनेश गर्ग, एसपी एच रविन्दरपाल ¨सह संधू, वातावरण इंजीनियर आरके नैय्यर, तहसीलदार गुर¨जदर ¨सह मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.