Move to Jagran APP

मेरा गांव मेरा मान, स्वच्छ व बेहतर सुविधाओं का देगा इनाम

स्वच्छ और तंदुरुस्त पंजाब अधीन 'मेरा गांव मेरा मान' के तहत 31 अगस्त तक विशेष स्वच्छता मुहिम चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत गांवों के लोगों को स्वच्छता रखने के लिए जागरूक करके गांवों को साफ-सुथरा बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 11:26 PM (IST)
मेरा गांव मेरा मान, स्वच्छ व बेहतर सुविधाओं का देगा इनाम

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : पंजाब सरकार के मिशन स्वच्छ और तंदुरुस्त पंजाब अधीन 'मेरा गांव मेरा मान' के तहत 31 अगस्त तक विशेष स्वच्छता मुहिम चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत गांवों के लोगों को स्वच्छता रखने के लिए जागरूक करके गांवों को साफ-सुथरा बनाया जाएगा। डिप्टी कमिशनर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों ने बताया कि जिले के सबसे साफ सुथरे गांव को 2 लाख, सबसे बढि़या ग्रामीण सेहत सेवाएं देने वाले गांव को एक लाख, अधिक साफ आंगनवाड़ी केंद्र को 50 हजार, ग्रामीण क्षेत्र में सबसे अधिक स्वच्छ सीनियर सेकेंडरी स्कूल को एक लाख, सबसे अधिक साफ प्राथमिक माध्यमिक स्कूल को 50 हजार, देहाती क्षेत्र के लोगों को खुले में शौच जाने से रोकने के लिए ब्लाक स्तर पर सबसे बढि़या भूमिका निभाने वाली रखवाला समिति या ग्रुप को 25 हजार और सबसे बढि़या कारगु•ारी दिखाने वाली ओडीएफ रखवाला समिति या ग्रुप को एक लाख रुपए का नकद इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा।

loksabha election banner

स्वच्छ एप से जुड़कर नकदी पुरस्कार पाएं

इसके इलावा सरकार की तरफ से इस स्वच्छता मुहिम में वालंटियर और स्वच्छता चैंपियन के लिए भी इनाम रखे गए हैं। जिलाधीश ने बताया कि इस संबंधित वेंबसाइट www.श्चढ्डस्त्र2ह्यह्य.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर ऑनलाइन पर ज्यादा जानकारी हासिल की जा सकती है। विजेताओं की चयन डिप्टी कमिशनर की अध्यक्षता में बनाई गई समिति करेगी। इस मुहिम से जुड़ने के लिए गुगल प्ले स्टोर से मोबाइल एप स्2ड्डष्द्ध क्कह्वठ्ठद्भड्डढ्ड डाउनलोड की जा सकती है। इस मुहिम अधीन गांवों की गलियों-नालियों और ड्रेनों की सा़फ स़फाई करवाई जाएगी। हर घर के कूड़ा कर्क ट में शामिल वस्तुओं को अलग अलग करने के बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा।

डिप्टी कमिशनर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.