Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर SYL नहर का निरीक्षण करने पहुंची कमेटी

सुप्रीम कोर्ट के यथास्थिति के आदेशों पर अमल हो यह देखने के लिए दो सदस्यीय कमेटी एसवाइएल नहर को देखने पहुंची। टीम ने फतेहगढ़ साहिब और पटियाला में जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार की।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 07:48 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर SYL नहर का निरीक्षण करने पहुंची कमेटी

जेएनएन, फतेहगढ़ साहिब। सतलुज यमुना लिंक (एसवाइएल) नहर मामले में सुप्रीम कोर्ट के यथास्थिति के आदेश के बाद वीरवार को दो सदस्यीय टीम ने फतेहगढ़ साहिब से गुजरती नहर का निरीक्षण किया। इसके बाद टीम ने पटियाला में भी नहर की स्थिति का मुआयना किया। इस टीम में सेंटर स्टेट डिविजन ऑफ होम अफेयर के संयुक्त सचिव दलीप कुमार व सेंटर वाटर कमीशन के चीफ इंजीनियर अशोक एस गोयल शामिल थे।

loksabha election banner

निरीक्षण टीम सुबह 10:20 बजे सबसे पहले गांव भटेड़ी पहुंची। उसके बाद चुनी कलां क्षेत्र के कई गांवों में जाकर एसवाइएल नहर का दौरा किया। इसके दौरान टीम ने जिला प्रशासन को सुप्रीम कोर्ट के यथास्थिति के फैसले से भी अवगत करवाया। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने एसवाईएल मामले पर जारी एडवाइजरी में नहर बनाने की सलाह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दी थी और साथ ही ताजा स्थिति का जायजा लेने के लिए कमेटी का गठन किया था।

इससे पहले ही पंजाब सरकार ने नहर की जमीन वापस किसानों के नाम कर दी। जिला फतेहगढ़ साहिब में एसवाइएल नहर 25 किलोमीटर का क्षेत्र कवर करती है। हालांकि किसानों को जमीन कागजों में तो वापस कर दी गई है, लेकिन किसी भी किसान ने अभी तक जमीन पर कब्जा नहीं लिया है। टीम ने जिला फतेहगढ़ साहिब और पटियाला में एसवाइएल नहर की ताजा स्थिति का जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार की। टीम के साथ इस अवसर पर आइजी पटियाला रेंज परमराज सिंह उमरानंगल, बसी पठानां थाना के एसएचओ हरि चंद सहित चंडीगढ़ से आए सीनियर पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.