Move to Jagran APP

602 करोड़ से 41 स्टील उद्योग होंगे स्थापित

राज्य में उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। मंडी गो¨बदगढ़ में 602.50 करोड़ रुपये के निवेश के साथ नए 41 स्टील उद्योग स्थापित करने के लिए राज्य सरकार संग करार किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 10:57 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 10:57 PM (IST)
602 करोड़ से 41 स्टील उद्योग होंगे स्थापित
602 करोड़ से 41 स्टील उद्योग होंगे स्थापित

-मंडी गो¨बदगढ़ नजदीक वजीराबाद को मिला नया फोकल प्वाइंट

loksabha election banner

-फतेहगढ़ साहिब में तीन नए औद्योगिक क्लस्टर स्थापित करने का फैसला

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : राज्य में उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। मंडी गो¨बदगढ़ में 602.50 करोड़ रुपये के निवेश के साथ नए 41 स्टील उद्योग स्थापित करने के लिए राज्य सरकार संग करार किया है। 25 जुलाई को होने वाली पंजाब कैबिनेट की मी¨टग में मंजूरी के बाद इनको स्वीकृति मिल जाएगी। यह घोषणा उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मंडी गो¨बदगढ़ में विभिन्न औद्योगिक जत्थेबंदियों संग बैठक में की। अरोड़ा ने कहा कि राज्य सरकार उद्योग के विकास के लिए राज्य जीएसटी, प्रापर्टी टैक्स, बिजली ड्यूटी, स्टांप ड्यूटी सहित कई अन्य बड़ी राहत प्रदान करेगी। उद्योग स्थापित होने से तकरीबन 4500 युवाओं को रोजगार मिलेगा। मौके पर प्रधान हरिन्दर ¨सह भांबरी, विनोद वशिष्ट, म¨हद्र गुप्ता, दिनेश गुप्ता, प्रकाश चंद गर्ग, जतिन्दर काहलों, जतिन सूद, हरमीत ¨सह, मनोज भौंरा और राजन गुप्ता मौजूद रहे।

ब¨ठडा में 23 हजार करोड़ से बनेगी पेट्रो केमिकल इंडस्ट्री

ब¨ठडा में 23 हजार करोड़ से पेट्रो केमिकल इंडस्ट्री स्थापित की जा रही है। इसके अलावा मंडी गो¨बदगढ़ नजदीक वजीराबाद में 133 एकड़ क्षेत्रफल में नया फोकल प्वाइंट बनाया जाएगा। साथ ही बस्सी पठाणा में भी आठ एकड़ क्षेत्रफल में फोकल प्वाइंट का निर्माण किया जा रहा है। राज्य में अब तक 9200 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के साथ उद्योग स्थापित करने के लिए मंजूरी दी जा चुकी है। समूचे भारत में पांच बड़े शरै¨डग (स्क्रैप) प्लांट लगाए जा रहे हैं। जिनमें से एक प्लांट मंडी गोबिन्दगढ़ में लगाया जाएगा। मंडी गो¨बदगढ़, फतेहगढ़ साहिब और बस्सी पठाना में लघु उद्योगों को उत्साहित करने के लिए क्लस्टर स्थापित किए जाएंगे। जिन पर 15 करोड़ का खर्च आएगा।

48 करोड़ का वैट रिफंड जारी

व्यापारियों को 340 करोड़ रुपए के वैट रिफंड में से 48 करोड़ का जीएसटी रिफंड जारी कर दिया गया है। उद्योगों को पांच रुपये यूनिट बिजली देने के लिए सरकार ने पावरकॉम को 1440 करोड़ रुपए की अदायगी सब्सिडी के तौर पर कर दी है। मंत्री ने बताया कि 1.23 करोड़ से मंडी गोबिन्दगढ़ के औद्योगिक फोकल प्वाइंट की सड़कों के निर्माण के टेंडर लग चुके है।

एक साल में ही 172 नए यूनिट स्थापित : सिंह

विधायक काका रणदीप ¨सह ने कहा कि कांग्रेस के एक साल में ही 172 नए यूनिट स्थापित हुए हैं। विधायक कुलजीत नागरा ने कहा कि ट्रक बिल्डर उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए क्लस्टर बनाकर विशेष सुविधाएं दी जाएंगी। बस्सी पठाना विधायक गुरप्रीत ¨सह जीपी ने कहा कि बस्सी पठाना के लघु उद्योगों को भी कलस्टर बनाकर प्रफुल्लित किया जाएगा।

कॉमन सुविधा सैंटर के लिए 23 कलस्टरों की शिनाख्त

प्रमुख सचिव राकेश वर्मा ने कहा कि नई औद्योगिक नीति के लिए पोर्टल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला स्तर पर 10 करोड़ तक के उद्योग स्थापित करने के लिए सभी मंजूरी डिप्टी कमिश्नर की अध्यक्षता में बनी जिला स्तरीय समिति की ¨सगल ¨वडो व्यवस्था से मिल जाएगी। निदेशक उद्योग डीपीएस खरबंदा ने कहा कि औद्योगिक इकाइयों की सुविधाओं के लिए कॉमन सुविधा सैंटर स्थापित करने के लिए 23 औद्योगिक कलस्टरों की पहचान की गई है। जिनमें से एक मंडी गोबिंदगढ़ का स्टील रो¨लग क्लस्टर भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.