Move to Jagran APP

बिना कनोपी जनरेटर चलाने वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी

डिप्टी कमिशनर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों ने •िाला प्रशास्निक कांप्लैक्स में मंडी गो¨बदगढ़ के वातारवण को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अलग -अलग विभागों की तरफ से किए जा रहे प्रयासों का जाय•ा लेने के लिए •िाला स्तरीय बैठक बुलाई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 07:31 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 07:31 PM (IST)
बिना कनोपी जनरेटर चलाने वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी
बिना कनोपी जनरेटर चलाने वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब 

loksabha election banner

डीसी शिवदुलार ¨सह ढिल्लों ने जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में मंडी गो¨बदगढ़ के पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने  के लिए अलग-अलग विभागों की तरफ से किए जा रहे प्रयासों का जायजा लेने के लिए जिला स्तरीय बैठक बुलाई। डीसी ने कहा कि दिन प्रति दिन बढ़  रहे प्रदूषण सभी के लिए एक गंभीर ¨चता का विषय है।

उन्होंने  नगर कौंसिल मंडी गोबिंदगढ़ के कार्यकारी अफसर को निर्देश दिए कि गो¨बदगढ़ में बिना कनोपी के जनरेटर चलाने वालों पर सख्त  कार्रवाई की जाए ताकि बिना कनोपी के जनरेटर चलाने के साथ प्रदूषण को रोका जा सके। यह भी कहा कि रिहायशी इलाकों में चल रहे उद्योगों को खुले स्थानों में तबदील करने के लिए कार्रवाई शुरू की जाए। ईओ समेत प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों को यह भी आदेश दिए कि बायो मेडिकल वेस्ट की संभाल को यकीनी बनाने के लिए मंडी गो¨बदगढ़ में स्थित अस्पतालों की लगातार चे¨कग की जाए। उन्होंने ईओ को आदेश दिए कि बरसाती पानी को रिचार्ज करने  के लिए घरों में बनाए प्रोजेक्टों को चालू हालत में रखना यकीनी बनाया जाए और यदि बरसाती पानी रिचार्ज करने वाले प्रोजैक्ट रुके हुए पाए जाएं तो उनकी सफाई करवाकर उन को तुरंत चालू किया जाए। जीटी रोड पर बने ड¨म्पग ग्राउंड को उचित जगह पर तबदील करने के लिए कार्रवाई शुरू की जाए।

डीसी ने बताया कि जंगलात विभाग ने मिशन घर-घर हरियाली अधीन जिले में लगभग  44  हजार पौधे बांटे गए हैं। इस के अलावा जिला उद्योग केंद्र की तरफ से मंडी गोबिन्दगढ़ में ही  1700  पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदूषण रोकथाम बोर्ड और जिला ट्रैफिक पुलिस की तरफ से आवाज प्रदूषण को रोकने के लिए  45  चालान किए हैं और 22  प्रेशर हार्न का प्रयोग करने वाले वाहनों के चालान भी हुए हैं। उन्होंने  सीवरेज बोर्ड के आधिकारियों को भी आदेश दिए कि फतेहगढ़ साहिब ,  बस्सी पठाना,  अमलोह और खमाणों की नगर कौंसिलों में सीवरेज ट्रीटमेंट पलांट लगाने के लिए व्यापक योजना तैयार की जाए। उन्होंने सीवरेज बोर्ड और भूमि रक्षा विभाग के आधिकारियों को नगर कौंसिल मंडी गो¨बदगढ़ में बने एसटीपी के पानी को ¨सचाई के लिए प्रयोग करने की योजना बनाने के आदेश देते सीवरेज बोर्ड अधिकारियों को कहा कि गो¨बदगढ़ में पड़ते अजनाली, अंबे माजरा, इकबाल नगर और कच्चा दलीप ¨सह नगर को एसटीपी के साथ जोड़ा जाए। बैठक में एसडीएम अमलोह आनंद सागर शर्मा, डीएसपी सुखदीप ¨सह विर्क, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के वातावरण इंजीनियर विजय कुमार, कार्यकारी अफसर चरनजीत ¨सह, जिला उद्योग केंद्र के फंकशनल मैनेजर मान मो¨हदर ¨सह, कृषि विभाग के ब्लाक अफसर तारा ¨सह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.