Move to Jagran APP

चोरी छिपे बिक रही चाइनीज डोर, कार्रवाई कब ?

शहर में पिछले कई सालों से चोरी छिपे चाइनीज डोर की बिक्री जारी है। हालांकि पिछले साल पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए दो लोगों को काबू कर मामले दर्ज किए था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 04:31 PM (IST)
चोरी छिपे बिक रही चाइनीज डोर, कार्रवाई कब ?

इकबालदीप संधू , मंडी गो¨बदगढ़

loksabha election banner

शहर में पिछले कई सालों से चोरी छिपे चाइनीज डोर की बिक्री जारी है। हालांकि पिछले साल पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए दो लोगों को काबू कर मामले दर्ज किए था। क्या इस बार ऐसी कार्रवाई करने के लिए पुलिस अपनी मुस्तैदी बरत रही है ये बड़ा सवाल है? जिन दुकानों पर डोर बिक रही है, वहां पर पुलिस को कड़ी नजर रखनी होगी।

चाइनीज डोर का जानलेवा प्रभाव

बसंत ऋतु पर पतंगबाजी करना बड़ी पुरानी परंपरा है। पतंगबाजी के लिए प्रयोग में लाये जाने वाले सूती धागे को कांच और सलेस से मजबूती प्रदान की जाती थी। मगर कुछ सालों से मार्केट में आ रही चाइनीज डोर में सूती धागे की जगह ¨सथेटिक डोर का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो लोगों और पक्षियों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर सरकार चाइनीज डोर पर सख्ती क्यों नहीं करती। चोरी छिपे आ रही डोर पतंगबाजी के सीजन में लोगों पर घातक प्रभाव डाल रही है। इससे कई लोग अपनी जान तक गवां चुके हैं।

बच्चों को भी जागरूक करने की जरूरत : अमित जैन

समाज सेवक अमित जैन ने कहा कि चाइनीज डोर की बिक्री रोकने के लिए जहां प्रशासन को कठोर कदम उठाने की जरूरत है। वहीं हमें अपने बच्चों को इसके लिए जागरूक करने की जरूरत है, ताकि मनोरंजन के लिए बनी पंतगबाजी में किसी जोखिम न फंस जाएं।

पुलिस को दें जानकारी तुरंत होगी कार्रवाई : एसएचओ

इंस्पेक्टर भू¨पदर ¨सह ने कहा कि पुलिस लोगों की सुरक्षा के लिए वचनबद्ध है। अगर कहीं चाइनीज डोर की बिक्री या कोई घटना की सूचना मिलती है तो स्थानीय पुलिस स्टेशन में तुरंत जानकारी दी जाए।

पिछले साल दर्ज हुए दो मामले और जुर्माना

पिछले साल गो¨बदगढ़ में चाइनीज डोर की सेल करने के दो मामले सामने आए थे, जिनके खिलाफ मामला दर्ज भी किया गया। जिन्हें मात्र 200 रुपये के जुर्माने के बाद छोड़ दिया गया। शायद यही कारण है कि कुछेक लोग चाइनीज डोर बिक्री के धंधे में लगे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.