Move to Jagran APP

किसानों को फसलों में लगी बीमारियों प्रति किया जागरुक

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा गांव मेहताब गढ़ में गोभी सरसों की सफल खेती पर खेत दिवस मनाया गया। इस मौके गांव मेहताबगढ़, दादू माजरा, लुहार माजरा और भुआ खेडी के किसानों ने हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 07:40 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 07:40 PM (IST)
किसानों को फसलों में लगी बीमारियों प्रति किया जागरुक
किसानों को फसलों में लगी बीमारियों प्रति किया जागरुक

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा गांव मेहताब गढ़ में गोभी सरसों की सफल खेती पर खेत दिवस मनाया गया। इस मौके पर गांव मेहताबगढ़, दादू माजरा, लुहार माजरा और भुआ खेडी के किसानों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

डॉ. विपन कुमार रामपाल डिप्टी डायरैक्टर ने बताया कि कनौला सरसों की किस्म जीएससी 7 का झाड 10 किवंटल प्रति एकड़ है और किसान इस किस्म की गोभी सरसों का बीज खुद भी तैयार कर सकते हैं।

डॉ. रीत वर्मा ने गोभी सरसों की किस्म जीएससी-7 और उसकी कास्त के सही ढंगों के बारे जानकारी दी। इसके अलावा सरसों और गेहूं की फसल में आने वाली बीमारियों और कीड़ों की जानकारी देते हुए इनकी की रोकथाम के बारे में भी बताया।

डॉ. अर¨वद प्रीत कौर ने किसानों को मौजूदा समय में सब्जियों की काश्त में आने वाली समस्याओं के बारे में बताया। डॉ. मनीषा भाटिया ने कनौला सरसों के तेल की गुणवत्ता के बारे में बताया और घरों में रोजाना खाना बनाने के लिए कनौला सरसों के तेल के प्रयोग के लिए प्रेरित किया। इस मौके किसानों ने कनौला सरसों पर माहिरों के साथ विचार विमर्श भी किया और प्रगतिशील किसान जस¨वदर ¨सह ने किसानों को गोभी सरसों की काश्त करने और कृषि विज्ञान केंद्र के साथ जुड़े रहने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.