Move to Jagran APP

मॉक यूथ पार्लियामेंट में 75 युवाओं ने लिया भाग

केंद्रीय और युवा मामले मंत्रालय की हिदायतों और डीसी राजीव पराशर की सरपरस्ती में युवक सेवाएं विभाग द्वारा 18 से 25 साल के नौजवानों की करवाई जा रही जिला स्तरीय मॉक यूथ पार्लियामेंट में भाग लेने वालों का चयन करने के लिए स्थानीय सरकारी बर¨जदरा कालेज में तीन दिवसीय स्क्री¨नग की गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 10:51 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 10:51 PM (IST)
मॉक यूथ पार्लियामेंट में 75 युवाओं ने लिया भाग
मॉक यूथ पार्लियामेंट में 75 युवाओं ने लिया भाग

जागरण संवाददाता, फरीदकोट : केंद्रीय और युवा मामले मंत्रालय की हिदायतों और डीसी राजीव पराशर की सरपरस्ती में युवक सेवाएं विभाग द्वारा 18 से 25 साल के नौजवानों की करवाई जा रही जिला स्तरीय मॉक यूथ पार्लियामेंट में भाग लेने वालों का चयन करने के लिए स्थानीय सरकारी बर¨जदरा कालेज में तीन दिवसीय स्क्री¨नग की गई। इस मौके अलग अलग संस्थाओं, यूथ क्लबों से कुल 75 नौजवान युवक युवतियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

समागम में कॉलेज के यूथ कोआर्डिनेटर पर¨मदर ¨सह ने सभी का स्वागत किया। इसके उपरांत विभाग के सहायक डायरेक्टर जगजीत ¨सह चाहिल ने यूथ पार्लियामेंट का महत्व की जानकारी देते हुए बताया कि नौजवानों में लोगों के मुद्दों को समझने, अपने विचारों के नुक्तों पर फैसला लेने की काबलियत का विकास करने और उनमें दूसरों के विचारों प्रति सत्कार और सहनशीलता का विकास होना चाहिए। इस पर जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर यूथ पार्लियामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इस स्क्री¨नग में मुख्य मेहमान के तौर पर कॉलेज के ¨प्रसिपल सतनाम ¨सह शामिल हुए और विशेष मेहमान के तौर पर नवीन जैन बरसर ने भाग लिया। इस अवसर पर नौजवानों ने स्वच्छता, गरीबी, भ्रष्टाचार, आंतकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा, फिरकाप्रस्ती, जातिवाद, बेहतर साशन, पर्यावरण का रखरखाव, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, दरिया और भूमि की संभाल, प्रधानमंत्री आवास योजना, इंद्र धनुष और आयूष्मान भारत, एक राष्ट्र एक चयन, जो खेलेगा वो खिलेगा आदि विषयों पर विचार रखे। जिसके लिए उनको 2 से 3 मिनट तक का समय दिया गया। सब भागीदारों की कारगुजारी के बाद चुने हुए 50 भागीदारों को जिला स्तरीय मॉक यूथ पार्लियामेंट जो कि देव समाज ग‌र्ल्ज कालेज फिरोजपुर में होगी, के लिए फाइनल किया गया। स्क्री¨नग के पहले दिन 20, दूसरे दिन 31 और तीसरे दिन 24 नौजवानों ने हिस्सा लिया। जजों की भूमिका प्रो. कुल¨वदर कौर, प्रो. परमजीत कौर बेदी, सहायक प्रोफेसर सोनिका रानी, प्रोग्राम कोआर्डिनेटर नेहरू युवा केंद्र सिपिका ने निभाई। मंच संचालन डॉ. नछत्तर ¨सह ने किया। इस अवसर पर डाइट फरीदकोट से राजवंत कौर, परमजीत कौर, एसबीआरएस कालेज से नवनीत कौर, सरकारी आइटीआइ अजय कुमार, हंस राज कॉलेज से मनदीप कौर, बाबा बंदा बहादुर कालेज से अमनप्रीत कौर, बाबा फरीद कुमारी तनवी, मालवा कालेज फरीदकोट से शमशेर ¨सह, यूनिवर्सिटी कालेज से गुरबीर कौर शामिल हुए। इस मौके सरकारी बर¨जदरा कालेज फरीदकोट से प्रो. सुखजीत ¨सह, प्रो. जगदीप ¨सह, प्रो. शालिनी गर्ग, प्रो. बूटा ¨सह, प्रो. हरप्रीत ¨सह, प्रो. गुरलाल ¨सह, प्रो. अर¨मदर ¨सह, प्रो. म¨नदर कौर, प्रो. नूर अमृत, प्रो. राज¨वदर कौर, प्रो.इंद्रदीप ¨सह बराड़ उपस्थित हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.