Move to Jagran APP

सरकारी मदद से जगसीर ने संवारा भविष्य

युवाओं ने पंजाब सरकार के मार्गदर्शन और वित्तीय सहायता से स्वरोजगार शुरू किया है जहां उन्होंने अपने और अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 11:31 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 11:31 PM (IST)
सरकारी मदद से जगसीर ने संवारा भविष्य

जागरण संवाददाता, फरीदकोट : पंजाब सरकार युवाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए घर-घर रोजगार मुहिम चला रही है, जबकि युवाओं ने पंजाब सरकार के मार्गदर्शन और वित्तीय सहायता से स्वरोजगार शुरू किया है, जहां उन्होंने अपने और अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत किया है।

loksabha election banner

44 साल के जगसीर सिंह वासी ढिलवा कलां फरीदकोट के निवासी हैं, उन्होंने सरकार की मदद और मार्गदर्शन से अपना भाग्य बनाया है, उन्होंने अपनी हिम्मत, मेहनत और साहस का परिचय दिया है। उनके समर्पण के कारण, उन्होंने गांव में रेडीमेड कपड़ों का अपना व्यवसाय शुरू किया और आज वह अपना घर अच्छी तरह से जी रहे हैं और आर्थिक रूप से मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि उनके साथ घर के चार सदस्य थे। उनका एक बेटा निजी स्कूल में पढ़ता है, जबकि दूसरा 12वीं कक्षा में पढ़ रहा है और वह खुद व्यापार कर रहे है।

अपनी सफलता की कहानी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा संचालित होम-टू-वर्क एम्प्लॉयमेंट स्कीम के तहत, जिला रोजगार कार्यालय फरीदकोट में अपना नाम दर्ज करने के लिए गया था।पंजीकरण करते समय, अधिकारी को रजिस्टर करते समय मेरे हितों के बारे में पूछा गया था, मैंने अपनी रुचि को समझाया कि मैं नौकरी की खोज के अलावा अपना काम शुरू करना चाहता था और मैंने बताया कि मुझे रेडीमेड कपड़ों के व्यापार के बारे में पता था। जिसके लिए जिला रोजगार अधिकारी फरीदकोट को विभिन्न क्षेत्र की नौकरियों और स्वरोजगार योजनाओं और जिला रोजगार कार्यालय में बैठे विभिन्न स्वरोजगार विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा निर्देशित किया गया था।

फिर उन्होंने रेडीमेड गारमेंट व्यवसाय शुरू करने के बारे में ऋण विवरण मांगा। उस समय, जिला उद्योग केंद्र के एक अधिकारी को प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में अवगत कराया गया था। उन्होंने मेरे दस्तावे•ा की फोटो कॉपी ली और मेरे ऋण मामले को ऑन-लाइन लागू किया। टास्क फोर्स की बैठक के दौरान, मेरा 2 लाख का मामला पारित हुआ और पंजाब और सिंह बैंक को ढिल्लन कलां भेजा गया। मार्च 2019 में मेरे मामले को मंजूरी दे दी गई और अप्रैल 2019 में मुझे व्यवसाय के लिए ऋण मिला। उसके बाद, उन्होंने अपने गाँव में बिक्री के लिए अपने रेडीमेड कपड़े बनाने शुरू कर दिए।

उन्होंने कहा कि वह आज अपनी नौकरी शुरू करके बहुत खुश हैं। वही जिला रोजगार और व्यवसाय ब्यूरो के अधिकारियों को धन्यवाद देने से नहीं थकता है जो उन्हें सही समय पर सही काम करने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।आज वह एक सफल रेडीमेड परिधान व्यवसाय है। वह अपने घर को बेहतर बनाने के लिए अपने ऋण का समय पर भुगतान कर रहा है और अपने भविष्य के लिए बचत कर रहा है। जगसीर सिंह ने बेरोजगार युवाओं से नौकरियों को छोड़ने के बजाय जिला रोजगार केंद्र से योग्य नेतृत्व और वित्तीय मदद के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.