जासं, फरीदकोट

सरकारी बृजेंद्रा कालेज स्थित संजीवनी हाल में 25 जनवरी को जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। यह खुलासा जिला निर्वाचन अधिकारी फरीदकोट विमल सेतिया ने किया है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर के अलावा हलका स्तर पर और हर मतदान केंद्र स्थान पर भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर मतदान और मतदान के महत्व पर भाषण, गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा नवगठित मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र वितरित किए जाएंगे। मतदाताओं को इस आयोजन में अपने सही तरीके से मतदान करने के अधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलवाई जाएगी। इसके अलावा आयोजित आनलाइन क्विज प्रतियोगिताओं में विजेताओं को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस दिन भारत निर्वाचन आयोग मतदाताओं के लिए नई सुविधा शुरू करेगा। इसके शुरू होने से मतदाता अपना ई-एपिक डाउनलोड कर सकेंगे। उन्होंने नए बने मतदाताओं से कहा कि वे मतदाता सूचियों के प्रसंस्करण के दौरान केवल 25 जनवरी 2021 को ही अपना ई-इपिक डाउनलोड करें। यह सुविधा एक फरवरी से पुराने मतदाताओं को मिलने लगेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आम जनता को मतदान के महत्व से अवगत कराने के लिए स्वीप वैन का भी संचालन किया जाएगा। यह वैन सुबह जिला प्रशासनिक परिसर फरीदकोट से शुरू की जाएगी, जो मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए शहर के सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और प्रमुख स्थानों पर जाएगी।

-------------------

लड़कियों व महिलाओं के उत्थआन के लिए सरकार प्रतिबद्ध : विधायक

जासं, फरीदकोट

मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार और फरीदकोट से विधायक कुशालदीप सिंह ढिल्लों ने रविवार को बच्चों और उनके माता-पिता को राष्ट्रीय कन्या दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं।

उन्होंने कहा कि आज देशभर में राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। सरकार ने प्रदेश की लड़कियों को स्मार्ट फोन भेंट किए हैं। महिलाओं को 33 प्रतिशत सरकारी नौकरियां आरक्षित करने की अनुमति दी गई है और पंचायती राज संस्थाओं, निकाय चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा शगुन की राशि 31000 से बढ़कर 51000 कर दी गई है।

प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों के कक्षा 12 कक्षा के 1.73 लाख 823 छात्र (बालक-बालिका) को स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं, जिनमें 86,915 लड़कियां शामिल हैं। पंजाब सरकार ने युवाओं को मजबूत बनाने के लिए युवाओं को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने की कोशिश की है, जिसके लिए 2018-19 के बजट में 92 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए थे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021