Move to Jagran APP

प्रकाश के परावर्तन व अपवर्तन को दिखाया

संवाद सहयोगी, फरीदकोट स्थानीय सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दो दिवसीय विज्ञान मेल

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 03:32 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 03:32 PM (IST)
प्रकाश के परावर्तन व अपवर्तन को दिखाया
प्रकाश के परावर्तन व अपवर्तन को दिखाया

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

loksabha election banner

स्थानीय सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दो दिवसीय विज्ञान मेला लगाया गया। मेले का उदघाटन एएसपीडी दफ्तर डीजीएसइ पंजाब सुभाष महाजन ने किया जबकि एएसपीडी संयम धवन विशेष मेहमान हाजिर हुए।

स्कूल के ¨प्रसिपल सुरेश अरोड़ा ने उन्होंने बताया कि मेले में 6वीं से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने भाग लिया। मेले को दो हिस्सों में बांटा गया और पहले दिन 9वीं और 10वीं जमात के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों की तरफ से तैयार मॉडल प्रदर्शित किए गए जिसमें आधुनिक आवर्ती सारणी का अध्ययन प्रकाश का परावर्तन, प्रकाश का अपवर्तन, वर्ण विक्षेपण, पत्तों में स्टार्च की मौजूदगी, कायन प्रजनन, पानी का अपघटन आदि रसायनिक क्रियाओं, कपड़ा स्लफेट के कण, चक्राकार गति का अध्ययन, ठोस, द्रव और गैस के कणों बीच की जगह, गैसों के निचोड़ने का अध्ययन, प्याद की झिल्ली की स्लाइड से गैसों का अध्ययन, जौहर उडाना आदि क्रियाएं करवाई गई। मेले का स्कूल के सभी बच्चों ने आनंद उठाया और अपनी जानकारी बढ़ाई।

सुभाष महाजन ने स्कूल के ¨प्रसिपल और विज्ञान अध्यापकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विभाग का मनोरथ बच्चों के ज्ञान भंडार में विस्तार करना जिससे वह पढ़ाई में रूचि लें।

इस मौके नवजोत कलसी, वरिन्दर कौर, हरविन्दर कौर, परमजीत कौर, कंवन ¨कगरा, अनीता अरोड़ा, गुरजिन्दर ¨सह, सुखजिन्दर ¨सह, तृप्ता, शिखा ¨सगला भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.