Move to Jagran APP

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 35 शिक्षार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित

जागरण संवाददाता, फरीदकोट ग्रामीण स्वरोजगार सिखलाई संस्था से एक माह की सिलाई की सिखलाई

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 04:03 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 04:03 PM (IST)
प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 35 शिक्षार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित
प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 35 शिक्षार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

loksabha election banner

ग्रामीण स्वरोजगार सिखलाई संस्था से एक माह की सिलाई की सिखलाई लेने वाले शिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण करने के लिए गांव चहिल में एक समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य मेहमान स्थानीय पंजाब एंड ¨सध बैंक के जोनल कार्यालय के चीफ मैनेजर अनुभव बजाज थे। स्थानीय माल रोड पर स्थित पंजाब एंड ¨सध बैंक की शाखा के चीफ मैनेजर विजय कुमार जैन विशेष मेहमान के रूप में उपस्थित हुए। समारोह के दौरान 35 शिक्षार्थियों को सिखलाई कोर्स के प्रमाणपत्र वितरण किए गए। इस मौके पर सिखलाई संस्था के डायरेक्टर नरेश कुमार ने बताया कि उनकी यह संस्था, सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अंतर्गत शुरू किए जाने वाले सवै रोजगारों के लिए युवा वर्ग को सिखलाई देकर अपना रोजगार शुरू करने में मदद करती है। उन्होंने बताया कि इन सभी लड़कियां जोकि नजदीकी गांव पक्खी कलां, मचाकी कलां, भागथला व चहिल आदि की रहने वाली हैं, को सिलाई-कढ़ाई की एक माह की सिखलाई दी गई है। इन्हें सिखलाई के लिए घर से लाने वापस घर छोड़ना, संस्था द्वारा मुफ्त किया जाता है। इसके अलावा दोपहर का खाना व दो टाइम चाय भी मुफ्त मुहैया करवाई जाती है। सिखलाई के समाप्न पर प्रमाण पत्र जारी किए जाने के उपरांत जिले के विभिन्न बैंकों से राबता कायम करके इनको रोजगार शुरू करने या इसको बढ़ाने के लिए जरूरत के मुताबिक कर्जे की राशि भी दिलाई जाती है।

उन्होंने बताया कि जिले के 27 बैंकों द्वारा करीब साढ़े 9 हजार उद्योगपतियों को 41 करोड़ रुपये के कर्ज जारी किए गए हैं। इस मौके पर इसी तरह की सिखलाई लेकर अपना बूटीक स्थापित करने वाली सरबजीत कौर ने शिक्षार्थियों को एक कामयाब नागरिक बनने के सुझाव दिए।

इस मौके पर शिक्षार्थियों के परिवारिक सदस्य, जीवनजोत ¨सह, मनप्रीत कौर व गांव के पंच-सरपंच आदि भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.