Move to Jagran APP

टिड्डी दल को लेकर फरीदकोट में अलर्ट

फोटो -जिला स्तरीय बैठक में बचाव की तैयारियां का लिया जायजा -पंचायतों की मदद से किसानों को जागरूक करने का फैसला देवा नंद शर्मा फरीदकोट टिड्डी दल के राजस्थान में हमले के बाद पंजाब में रूख करने की सूचना के आधार पर जिला फरीदकोट में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके चलते खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग ने संभावित हमले के बचाव की तैयारियां शुरू कर दी है और बुधवार को मुख्य खेतीबाड़ी अफसर व नेशनल अवार्डी डॉ.हरनेक सिंह रोड़े की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों की जिला स्तरीय बैठक करके टिड्डी दल को रोकने की कार्ययोजना तैयार की गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 06:50 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 06:50 PM (IST)
टिड्डी दल को लेकर फरीदकोट में अलर्ट
टिड्डी दल को लेकर फरीदकोट में अलर्ट

देवानंद शर्मा, फरीदकोट

loksabha election banner

टिड्डी दल के राजस्थान में हमले के बाद जिला फरीदकोट में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग ने संभावित हमले के बचाव की तैयारी शुरू कर दी है। वीरवार को मुख्य खेतीबाड़ी अफसर व नेशनल अवार्डी डॉ. हरनेक सिंह रोड़े की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों की जिला स्तरीय बैठक हुई। इसमें टिड्डी दल को रोकने की कार्ययोजना तैयार की गई।

मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डॉ.हरनेक सिंह रोड़े ने बताया कि फरीदकोट जिले के सादिक क्षेत्र को डार्क जोन में रखा गया है। उस क्षेत्र में विभाग द्वारा किसानों के साथ-साथ पंचायतों व समाजसेवी संस्थाओं के साथ लगातार संपर्क रखा जा रहा है। साथ ही विभाग ने टिड्डी दल से बचाव के लिए जागरूकता पोस्टर भी तैयार करवाया है जिसे हर किसान तक पहुंचाया जा रहा है। समूह किसानों को आहवान किया है कि टिड्डी दल का कोई भी अंश दिखाई देने पर तुरंत विभाग को सूचित करें।

इसके अलावा खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से किसानों को जागरूक करने और संभावित हमले के समय बचाव के लिए पंचायत विभाग और नगर कौंसिल की भी मदद ली जाएगी। इन विभागों के साथ ही तालमेल रखा जा रहा है। बैठकें की जा रही हैं। प्रशासन पूरी तरह से चौकस है। समूह अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह पंजाब सरकार द्वारा तैयार किए एक्शन प्लान अनुसार कार्रवाई करें। जिसमें किसानों को जागरूक करना, पंचायतों के साथ तालमेल करना, प्रतिदिन सर्वे करना, स्प्रे पंप की उपलब्धता आदि अहम काम है।

उन्होंने कहा कि उनके पास दवा वगैरह का भी पूरा इंतजाम है। जिले में 4 नोडल अफसर नियुक्त किए गए हैं जोकि गांव-गांव जाकर पंचायत व किसान से साथ बातचीत कर रहे हैं। बैठक में ब्लाक अफसर पाखर सिंह व कुलदीप सिंह एडीओ और कुलवंत सिंह उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.