Move to Jagran APP

जरूरत के अनुसार नए मतदान केंद्रों की स्थापना करने के निर्देश

जिले के सभी चुनावकार पंजीकरण अधिकारियों और चुनाव कार्य से संबंधित अधिकारियों के साथ डीसी ने बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 06:25 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 06:25 PM (IST)
जरूरत के अनुसार नए मतदान केंद्रों की स्थापना करने के निर्देश

जासं,फरीदकोट : जिले के सभी चुनावकार पंजीकरण अधिकारियों और चुनाव कार्य से संबंधित अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक हुई। इसमें उपायुक्त-सह जिला निर्वाचन अधिकारी फरीदकोट विमल कुमार सेतिया द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के कोरोना अवधि के दौरान किए जाने वाले सुचारू संचालन और विशेष तैयारियों, व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई ।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कई कदम उठाए गए थे। इनमें मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या को 1000 तक सीमित करना शामिल है। उन्होंने अपने अधिकारियों को समय पर मतदान केंद्रों के सत्यापन के लिए भवनों की पहचान करने और जहां आवश्यक हो नए मतदान केंद्रों की स्थापना करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि भवनों के निर्माण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों।

लोगों को मतदान के बारे में जागरूक करने, शिक्षण संस्थानों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (एलएलसीएस) की स्थापना और शिक्षण संस्थानों में अधिक कैंपस एंबेसडर नियुक्त करने के लिए पहले से काम कर रहे बूथ जागरूकता समूहों (बीएजी) को अपडेट करने के निर्देश देते हुए बताया कि मतदान के अधिकार की कवायद के बारे में आम जनता को शिक्षित करने में उनकी बड़ी भूमिका है।

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संबंधित साफ्टवेयर में उनकी मार्किंग को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि दिव्यांगी के प्रकार के आधार पर मतदान के दौरान मतदान केंद्र पर मतदाता को आवश्यक सुविधा दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.