Move to Jagran APP

जिले में 72 हजार बच्चों को लगाए एमआर टीके

संवाद सहयोगी, जैतो : स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 मई से चलाई जा रही एमआर टीकाकरण मुहिम के तहत

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 07:52 PM (IST)
जिले में 72 हजार बच्चों को लगाए एमआर टीके

संवाद सहयोगी, जैतो : स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 मई से चलाई जा रही एमआर टीकाकरण मुहिम के तहत जिले में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को मीजल्स रूबेला रोग से बचाव के लिए टीके लगाए जा रहे हैं। अब तक इस मुहिम के दौरान जिले में 72 हजार बच्चों का टीकाकरण कर 50 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य की प्राप्ति हो चुकी है। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. र¨जदर कुमार ने स्थानीय नगर कौंसिल कार्यालय में प्राइवेट स्कूलों की मैनेजमेंट, ¨प्रसिपल, पार्षदों की एक विशेष बैठक के दौरान दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि यह प्राप्ति इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सोशल मीडिया पर इस मुहिम के विरूद्ध झूठी अफवाह फैलाई गई थी। यह प्राप्ति डिप्टी कमिश्नर राजीव पराशर की अगुवाई व विभिन्न विभागों खासकर शिक्षा विभाग के सहयोग से ही संभव हो पाई है। जिला टीकाकरण अधिकारी व मुहिम के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव सेठी ने टीकाकरण मुहिम की जरूरत व लक्ष्य संबंधी बातचीत की। उन्होंने मीजल्स रूबेला रोग संबंधी बताया कि आम तौर पर इस रोग को गंभीरता से नहीं लिया जाता लेकिन इसके उपरांत होने वाली परेशानी के कारण यह गंभीर सिद्ध हो सकती है। रूबेला के बारे में डॉ. सेठी ने बताया कि इस रोग के लक्ष्ण भी लगभग खसरा रोग की तरह ही होते हैं। यह लड़कियों में बार-बार गर्भपात, मंदुबुद्धि व विकलांग बच्चे पैदा होने का कारण भी बन सकता है। इन बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए ही विशेष टीकाकरण मुहिम चलाई गई, जिसके अंतर्गत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को एमआर टीकाकरण का एक अलग से टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को वर्ष 2020 तक प्राप्त किया जाएगा।

इस मौके पर नगर कौंसिल के मीत प्रधान प्रदीप ¨सगला, पार्षद, बल¨वदर ¨सह, भारत विकास परिषद, लायंस क्लब गुडविल व लायंस क्लब जैतो के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इसी दौरान सिविल सर्जन द्वारा विभिन्न स्कूलों का दौरा भी किया गया और मौके पर ही अध्यापकों, विद्यार्थियों व अभिभावकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया। बैठक की सफलता के लिए केवल कृष्ण कटारिया व सिविल अस्पताल जैतो के समूह स्टाफ का विशेष योगदान डाला। 31 मई तक स्कूलों को रीविजट करेंगे टीमें

डॉ. संजीव ने इस मुहिम को सफल बनाने में सहयोग दे रहे शिक्षा विभाग, आइसीडीएम विभाग, समूह स्कूल मुखियों, अध्यापकों, आंगनबाड़ी वर्करों व जिले के विभिन्न स्कूलों का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 31 मई तक स्कूलों को रीविजट करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि स्कूलों में शत प्रतिशत बच्चों का इन दोनों बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.