Move to Jagran APP

जिले में रोज औसतन 60 लोग हो रहे संक्रमित, रहना होगा सतर्क

कोरोना महामारी की चपेट में आने से जिले में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 05:14 AM (IST)
जिले में रोज औसतन 60 लोग हो रहे संक्रमित, रहना होगा सतर्क
जिले में रोज औसतन 60 लोग हो रहे संक्रमित, रहना होगा सतर्क

जागरण संवाददाता, फरीदकोट : कोरोना महामारी की चपेट में आने से जिले में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है। इस संख्या में से सितंबर माह में अकेले 22 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जिले में अब तक सेहत विभाग की ओर से 28630 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 25286 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2200 के पार है।

loksabha election banner

कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज लोग फरीदकोट शहर से मिले है, दूसरे नंबर पर कोटकपूरा व तीसरे स्थान पर जैतो रहा है। फरीदकोट शहर में कोरोना मरीजों के ज्यादा मिलने का कारण फरीदकोट सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉक्टर चंद्रशेखर कक्कड़ ज्यादा संख्या में कोरोना सैंपल होना बता रहे हैं। जिले का सबसे बड़ा शहर जनसंख्या व क्षेत्रफल के हिसाब से कोटकपूरा है, जहां पर अगस्त महीने में फरीदकोट की अपेक्षा ज्यादा कोरोना संक्रमित पाए गए, परंतु सितंबर माह में जिस प्रकार से बीमारी का प्रकोप प्रचंड रूप में दिखाई दे रहा है। उसे देखते हुए कोटकपूरा से फरीदकोट की अपेक्षा कम मरीजों का मिलने का कारण सैंपलिंग कम होना बताया जा रहा है।

कोटकपूरा के एसडीएम मेजर अमित सरीन के अनुसार वह लोगों से ज्यादा से कोरोना सैंपल करवाने की अपील कर रहे है। उन्होंने बताया कि अब कोरोना संक्रमित को लेकर नियम भी सरल कर दिए गए हैं। सामान्य पीड़ितों को घर पर ही होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। ऐसे में लोगों को घर से बाहर निकलकर कोरोना सैंपल के लिए आना चाहिए, ताकि बीमारी को बढ़ने से रोका जा सके। 17 दिनों में आए 1100 पॉजिटिव

फरीदकोट जिले में पिछले 17 दिनों में 1100 नए कोरोना संक्रमित पाए गए है। जिले में रोजाना औसतन 64 कोरोना संक्रमित मिल रहे है, जबकि कोरोना सैंपल एकत्र किए जाने का औसत साढ़े तीन के लगभग है। सिविल सर्जन डॉ. राजिंदर कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में कोरोना पीड़ितों की जिले में संख्या बढ़ना चिंताजनक हैष लोगों को बीमारी के प्रति सावधान रहना होगा। मास्क न लगाने से बढ़ रही है बीमारी

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने में मास्क बड़ा कारगर हथियार अब तक साबित हुआ है। फरीदकोट जिले में पिछले साढ़े तीन महीने में लोगों द्वारा 48 लाख रूपये मास्क न लगाने के एवज में चालान भुगता गया है। लोग मास्क लगाने में परहेज कर रहे है, जिससे बीमारी बढ़ रही है। जरूरत है की सभी लोग मास्क लगाने के साथ सहित विभाग द्वारा जारी हिदायतों का पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.