Move to Jagran APP

कॉपी, पंजाब के लिए.. अस्पतालों में 695 लोगों ने करवाया नि:शुल्क इलाज

आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना भारत जरूरतमंदों के लिए वरदान साबित हो रही है योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज का कार्डधारकों द्वारा फायदा उठाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 11:37 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 06:25 AM (IST)
कॉपी, पंजाब के लिए.. अस्पतालों में 695 लोगों ने करवाया नि:शुल्क इलाज

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट : आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना भारत जरूरतमंदों के लिए वरदान साबित हो रही है, योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज का कार्डधारकों द्वारा फायदा उठाया जा रहा है। योजना की शुरुआत से लेकर अब तक प्रदेश भर में 13848 लोगों ने इसका लाभ उठाया है, जबकि प्रदेश भर में योजना के तहत बने कार्ड धारकों की संख्या 2912981 है। योजना लाभपात्रियों में पटियाला प्रदेश में 1335 की संख्या के साथ पहले स्थान पर है, जबकि फरीदकोट का 695 संख्या के साथ नौवें नंबर पर है। फरीदकोट सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ चंद्र शेखर कक्कड़ ने बताया कि फरीदकोट जिले में योजना के तहत सवा लाख लगभग लोगों के कार्ड बनाए जाने हैं और अब तक 80170 कार्ड बन गए हैं जिन्हें आधार कार्ड से लिक कर दिया गया है। डॉ कक्कड़ ने बताया कि जिले में जो 695 लोगों का योजना के तहत उपचार हुआ है, उसमें 484 लोगों ने सरकारी अस्पताल से उपचार करवाया है, जबकि 211 लोगों ने निजी अस्पताल से उपचार करवाया है। प्रदेश भर में अब तक कुल 13848 लोग उपचार करवा चुके है, जिनमें सरकारी अस्पतालों से उपचार करवाने वालों में 9105 व निजी अस्पतालों से उपचार करवाने वालों में 4743 लोग हैं।

loksabha election banner

कार्डधारक ने लाभ उठाने पर जाहिर की खुशी

फरीदकोट सिविल अस्पताल में योजना के तहत उपचार करवा रहे संजय नगर निवासी सोनू ने बताया कि दो साल पहले आवारा पशु की चपेट में आने से हादसे का शिकार हो गए थे, जिससे उनका एक हाथ चार जगह से टूट गया था। पैसा न होने पर वह ठीक से उपचार नहीं करवा पाए। आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बना जिसके बाद सिविल अस्पताल में ऑपरेशन करवाया। इस ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों ने डेढ़ लाख रुपये का खर्च बताया था जो कि यहां पर फ्री हीं उपचार हो गया। प्रतिदिन योजना का एक मरीज उठा रहा है लाभ

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ विश्वदीप गोयल ने बताया कि औसतन रोजाना उनके पास एक मरीज वह आ रहा है जिसका उपचार आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जा रहा है, योजना लाभपात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। योजना लाभपात्रियों में पटियाला का पहला स्थान-

-पटियाला-1335

-बठिडा-1227

-जालंधर-1036

-अमृतसर-1013

-लुधियाना-1011

-मोगा-810

-होसियारपुर-806

-गुरूदासपुर-732

-फरीदकोट-695


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.