Move to Jagran APP

International Yoga Day 2019 : योग करने के लिए लाेगाें में उत्साह, जानें कहां हाेगा अायाेजन Chandigarh News

International Yoga Day 2019 पर योग दिवस पर जगह-जगह योग से जुड़े शिविरों का आयोजन होगा।

By Edited By: Published: Thu, 20 Jun 2019 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 03:03 AM (IST)
International Yoga Day 2019 : योग करने के लिए लाेगाें में उत्साह, जानें कहां हाेगा अायाेजन Chandigarh News
International Yoga Day 2019 : योग करने के लिए लाेगाें में उत्साह, जानें कहां हाेगा अायाेजन Chandigarh News

जेएनएन, चंडीगढ़। योग दिवस पर जगह-जगह योग से जुड़े शिविरों का आयोजन होगा। ऐसे में योग दिवस पर हम अंतरराष्ट्रीय योगा प्लेयर और दो बार की मिस चंडीगढ़ निशा ढोंढियाल के साथ आपके लिए योग की वो मुद्राएं लाए हैं, जिससे हम सेहत को तो बेहतर बना तो बना ही सकते हैं। साथ ही इससे जुड़े दूसरे फायदे भी उठा सकते हैं। पद्मआसन ऐसे करें पद्मासन की मुद्रा में बैठना होता है। दोनों हाथों की कोहनियों को घुटनों पर रखते हुए हाथों के अंगूठे को तर्जनी उंगली से मिलाएं। बाती तीनों उंगलियां सीधी हों।

loksabha election banner

इसके फायदे

 ये मेडीटेशन के लिए बेहतर है। ये दिमाग को शांत करता है। गुस्से को कम करता है। हमारे विचारों को समझने में मदद करता है। हालांकि घुटनों से जुड़ी समस्या वालों को इसे नहीं करना चाहिए।

वीरभद्र आसन ऐसे करें

वीरभद्र आसन बैलेंस पर आधारित है। इसको शुरुआती दौर में किया जा सकता है। इसमें एक पांव पीछे और पीठ को आगे झुकाकर बैलेंस बनाया जाता है। इसमें नमस्कार की मुद्रा में आगे को झुकना होता है। एक पांव से बैलेंस बनाना इसमें जरूरी है। इसके फायदे कंस्ट्रेशन के लिए बेहतर है। आप खुद को बैलेंस रख पाएंगे। इससे शरीर मजबूत बनता है। इसको टी पोजिशन पॉश्चर भी कहा जाता है।

शशांक आसन ऐसे करें

वज्रआसन की स्थिति में बैठें। पीठ बिल्कुल सीधी, दोनों हाथों को ऊपर करें। फिर धीरे-धीरे हाथों को जमीन की तरफ लाएं। इस दौरान पीठ सीधी रहे। आपके हाथ और माथा जमीन को छूना चाहिए। इस दौरान कंधे, गर्दन और बैक पूरी तरह रिलेक्स रखें। इसे एक से तीन बार करें इसके फायदे शरीर में रक्तचाप सुधारता है। आंखों और दिमाग के लिए अच्छा है। ध्यान के लिए भी ये मुद्रा अच्छी है। डिप्रेशन के दौरान ये मन को शांति प्रदान करता है। हाई बल्ड प्रेशर, ग्लूकोमा के दौरान न करें। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.