Move to Jagran APP

Unlock 4.0: पंजाब में खत्म हो सकता है वीकेंड लाॅकडाउन, कैप्‍टन सरकार आज करेगी फैसला

पंजाब में 1 सितंबर से शुरू हो रहे अनलॉक 4.0 में वीकेंड लॉकडाउन समाप्‍त हो सकता है। इस संबंध में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार आज फैसला करेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 02:04 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 02:04 PM (IST)
Unlock 4.0: पंजाब में खत्म हो सकता है वीकेंड लाॅकडाउन, कैप्‍टन सरकार आज करेगी फैसला
Unlock 4.0: पंजाब में खत्म हो सकता है वीकेंड लाॅकडाउन, कैप्‍टन सरकार आज करेगी फैसला

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में 1 सितंबर से शुरू हो रहे अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) में बड़ी राहत मिलने के आसार हैं और राज्‍य सरकार वीकेंड लाॅकडाउन (Weekend lockdown) को समाप्‍त कर सकती है। इस संबंध में पंजाब सरकार देर शाम तक घोषणा कर सकती है। पंजाब में अभी शनिवार और रविवार को पूर्ण रूप से लाॅकडाउन लागू हो रहा है। वैसे शाम को सात बजे के बाद कर्फ्यू लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

लाॅकडाउन को खत्म करने को लेकर व्यापारी वर्ग का खासा दबाव भी राज्य सरकार पर है। कोरोना वायरस के कारण पहले ही काम-धंधे बुरी तरह से प्रभावित हैं। ऐसे में वीकेंड लाॅकडाउन और मुश्किल खड़ी कर रहा है। वहीं, 14 अगस्त को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि वह अपने फैसले का रिव्यू 31 अगस्त तक करेंगे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि अगर राज्य में कोरोना वायरस को लेकर हालात में सुधार नहीं होता है तो वह कुछ और भी सख्ती करेंगे।

पंजाब में 15 दिन के बाद कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति में कोई बड़ा सकारात्मक सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। राज्य में औसतन 1500 मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं। लेकिन, अहम बात यह है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। नए मरीज आने से राज्य सरकार के माथे पर चिंता की लकीर जरूर गहरी हो रही है लेकिन सरकार पर लाॅकडाउन को खत्म करने को लेकर दबाव भी बढ़ रहा है।

इसका प्रमुख कारण यह भी है कि चंडीगढ़ व हरियाणा ने लाक डाउन को खत्म कर दिया है। इसकी वजह से चंडीगढ़ से लगते मोहाली, जीरकपुर, खरड़ आदि के व्यापारी खास तौर पर लाक डाउन का विरोध कर रहे है। हालांकि लाक डाउन का विरोध पूरे राज्य में ही हो रहा है। वहीं, केंद्र सरकार ने भी लाक डाउन-4 के तहत राज्यों को यह आदेश दिए है कि वह अपनी मर्जी से लोगों पर लाॅकडाउन नहीं थोप सकते है। इसे देखते हुए गृह विभाग देर शाम तक लाक डाउन को खत्म करने की घोषणा कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.