Move to Jagran APP

बल्लेबाजी कोच के तौर पर विक्रम राठौड़ हैं बेस्ट च्वाइस : सुशील कपूर Chandigarh News

विक्रम राठौड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का बल्लेबाज कोच नियुक्त करना अच्छा फैसला

By Edited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 08:19 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 12:18 PM (IST)
बल्लेबाजी कोच के तौर पर विक्रम राठौड़ हैं बेस्ट च्वाइस : सुशील कपूर  Chandigarh News
बल्लेबाजी कोच के तौर पर विक्रम राठौड़ हैं बेस्ट च्वाइस : सुशील कपूर Chandigarh News
जेएनएन, चंडीगढ़। विक्रम राठौड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का बल्लेबाज कोच नियुक्त करना बीसीसीआइ की बेस्ट च्वाइस है। यह कहना है पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के प्रवक्ता सुशील कपूर का। उन्होंने कहा कि यह शानदार फैसला है। विक्रम राठौड़ के साथ उन्होंने काफी समय बिताया है, विक्रम पहले खिलाड़ी, फिर कप्तान और अंत में बतौर कोच पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े रहे।

कपूर ने बताया कि विक्रम राठौड़ ने साल 1997 से लेकर 2001 तक पंजाब रणजी टीम की कमान संभाली। इसके बाद वह हिमाचल से खेलने लगे थे। साल 2011 में बतौर कोच वह पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े। इसके अलावा वह हिमाचल रणजी टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं। कपूर ने बताया कि विक्रम राठौड़ तकनीकी रूप से काफी शानदार बल्लेबाज थे। उनके पास फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का लंबा अनुभव है, मुझे पूरा यकीन है कि भारतीय टीम को उनके अनुभव का बड़ा फायदा मिलेगा।

पीसीए प्रवक्ता सुशील कपूर ने बताया कि क्रिकेट जगत में विक्रम राठौड़ ने 90 के दशक में एंट्री की थी। इसके बाद उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन क्रिकेट से उनका मोह कभी भंग नहीं हुआ। वह हमेशा किसी न किसी रूप में क्रिकेट से जुड़े रहे। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के इतिहास में उनका योगदान अहम है, उनकी उपब्धियों और योगदान को देखते हुए पीसीए की तरफ से पीसीए स्टेडियम मोहाली में विक्रम राठौड़ की एक बड़ी फोटो सम्मान के तौर पर लगाई गई है। यह फोटो आने वाली पीढि़यों को उनके योगदान के बारे में जानकारी देती रहेगी।

विक्रम राठौड़ के पास है खासा अनुभव
हिमाचल और पंजाब की तरफ से फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले विक्रम राठौड़ राइट हैंड बैट्समैन और विकेटकीपर थे। अपने किक्रेट करियर में विक्रम राठौड़ ने छह टेस्ट मैच खेलते हुए 34.20 की स्ट्राइक रेट से 131 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में 44 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली है। विक्रम ने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का डेब्यू मैच खेला था। विक्रम ने टीम इंडिया की तरफ से 7 वनडे मैचों में 58.33 की स्ट्राइक रेट से 191 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 54 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली है। विक्रम ने अप्रैल 1996 को पाकिस्तान के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू मैच खेला था। उन्होंने अप्रैल फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट में विक्रम ने 146 मैचों में 136.1 की स्ट्राइक रेट से 11473 रन बनाए हैं। उन्होंने फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बड़ी 254 रनों की पारी खेली है।

किंग्स इलेवन पंजाब को भी कोचिंग दे चुके हैं राठौड़
विक्रम राठौड़ किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों को भी कोचिंग दे चुके हैं। आईपीएल सीजन-4 में विक्रम राठौड़ बतौर सहायक कोच किंग्स इलेवन पंजाब से जुड़े। इसके बाद आईपीएल सीजन-6 में बतौर मेंटर वह टीम के साथ रहे। राठौड़ के इस कार्यकाल के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब ने बेहद शानदार खेल का प्रदर्शन किया, लेकिन वह खिताब नहीं सकी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.