Move to Jagran APP

सिटी सेंटर पर तैनात होगी फायर स्टेशन की गाड़ियां

नगर परिषद में तैनात फायर ब्रिगेड के दो फायर टेंडर समेत सभी कर्मचारी अब वीआइपी रोड स्थित चंडीगढ़ सिटी सेंटर में तैनात होंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 10:44 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:31 AM (IST)
सिटी सेंटर पर तैनात होगी फायर स्टेशन की गाड़ियां

संवाद सहयोगी, जीरकपुर : नगर परिषद में तैनात फायर ब्रिगेड के दो फायर टेंडर समेत सभी कर्मचारी अब वीआइपी रोड स्थित चंडीगढ़ सिटी सेंटर में तैनात होंगे। इसको लेकर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। परिषद के कार्यकारी अधिकारी संदीप तिवारी ने फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को शिफ्ट होने के लिए कहा है।

loksabha election banner

ध्यान रहे कि जीरकपुर शहर में फायर ब्रिगेड सर्विस शुरू हुए कुछ ही माह हुए हैं। अब तक यहां दो फायर टेंडर और 18 लोगों का स्टाफ है। सिटी सेंटर में टेंडर खड़े करने का कारण यह है कि फायर ब्रिगेड को जब भी शहर के किसी एरिया से आग लगने पर फोन आता है, तो यहां दिन के समय फायर टेंडर निकालने में इतनी देरी हो जाती है। जिसे आगजनी वाली जगह पूरी जल चुकी होती है। जब आग पूरा नुकसान कर चुकी होती है, उसके बाद फायर ब्रिगेड पहुंचती है। यहां एमसी ऑफिस के अंदर से ही फायर टेंडर निकालने मुश्किल हैं। यहां एमसी ऑफिस के साथ तहसील भी है। तहसील के सामने पुलिस स्टेशन और पास ही शमशान घाट है। कई बार ऐसा होता है कि कोई शव यात्रा यहां से निकलती हैं तो उसमें 50 से ज्यादा गाडि़यां पूरी सड़क को ब्लॉक कर देती हैं। ऐसे मौके पर कहीं आग लग गई तो फायर ब्रिगेड को एक घंटे तक रास्ता नहीं मिलता। यह शहर का सेंटर एरिया भी नहीं है, इसलिए वीआईपी रोड पर फायरब्रिगेड को तैनात किया गया है। वीआइपी रोड जीरकपुर का सेंटर एरिया है। यहां से शहर के हरेक एरिया में आसानी से पहुंचा जा सकता है। पभात एरिया जाना हो तो भी वीआइपी रोड से आसानी से पटियाला रोड पर पहुंचा जा सकता है।

इसके साथ ही पीरमुछल्ला एरिया जाने के लिए यहां से फ्लाईओवर से चंडीगढ़ बैरियर से यूटर्न लेकर पंचकूला रोड से आसानी से पीरमुछल्ला पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा सिगपुरा चौक से भी गाजीपुर व पीरमुछल्ला का रूट आसान है। इसी रूट पर बिना ट्रैफिक जाम के बलटाना एरिया भी कवर हो सकेगा। इसलिए वीआईपी रोड पर फायर ब्रिगेड को तैनात जा रहा है। यहां वीआईपी रोड पर फायर ब्रिगेड को सीसीसी सेंटर में तैनात किया जा रहा है। पर यहां शहर के इसी तरह के सेटर एरिया में फायर ब्रिगेड के लिए एमसी को अलग से बिल्डिग बनाने की जरूरत है। इसमें पूरा फायर ब्रिगेड का सिस्टम और मशीनरी रखी जा सके। इसके अलावा यहां हाईड्रोलिक लैडर की भी जरूरत है। यहां 18 मंजिल तक बिल्डिग बन रही है। इसलिए आने वाले समय में इस तरह हाईड्रोलिक लैडर के अलावा ज्यादा स्टाफ की भी जरूरत है। जीरकपुर में फायर ब्रिगेड को अपग्रेड करने की भी जरूरत है। यहां चंडीगढ़-अंबाला हाईवे के अलावा पीआर 7 पर भी बड़े शॉपिग स्टोर व होटल्स बनेंगे। इनको अग्निकांड से बचाने के लिए यहां फायर ब्रिगेड की अच्छी सर्विस चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.