जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़-दिल्ली नेशनल हाईवे (Chandigarh-Delhi NH) पर रोजाना बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है। ऐसे में चंडीगढ़ से जीरकपुर तक भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। क्योंकि इस मार्ग पर छोटे-बड़े सभी तरह के वाहन दिनभर आते जाते रहते हैं। वहीं, अब जीरकपुर-चंडीगढ़ बैरियर के पास नेशनल हाईवे पर अंडरपास (Underpass) का काम शुरू हुआ है, जिससे ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) पहले दिनों के मुकाबले ज्यादा लगने लगा है। इस अंडरपास को बनने में छह महीने से भी ज्यादा समय लगेगा।

बीते दिन बुधवार को तो हालात और ज्यादा बिगड़ गए। शाम के समय सैकड़ों वाहन इस ट्रैफिक जाम में कई देर तक फंसे रहे। ऐसे में लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने रूट डायवर्ड कर एडवाइजरी भी जारी की है। ताकि लोग वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें और जहां अंडरपास का काम चल रहा है वहां ट्रैफिक जाम में फंसने से बच सकें।

एनएच-5 पर अंडरपास निर्माण कार्य की वजह से बुधवार चंडीगढ़ से जीरकपुर जाने वालों को जाम में फंसने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। पोल्ट्री फार्म चौक से जीरकपुर की एंट्री तक 15 मिनट का सफर वाहन चालकों ने तकरीबन एक घंटे में पूरा किया। इसके बाद अब चंडीगढ़ पुलिस की नींद खुली है। पुलिस ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। 

चंडीगढ़-जीरकपुर हाईवे पर जीरकपुर बैरियर की तरफ न जाकर दूसरी सड़कों पर ट्रैफिक को डायवर्ड किया गया है। ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक मोहाली पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट जीरकपुर बैरियर के पास अंडरपास बना रहा है। ऐसे में चंडीगढ़ से जीरकपुर जाने वाले ट्रैफिक को हल्लोमाजरा लाइट से इंडस्ट्रियल एरिया फेज- 2 पंचकूला, बलटाना और ढकोली की डाइवर्ट किया गया। पुलिस के अनुसार फिलहाल एनएच-5 जीरकपुर की सर्विस रोड टू व्हीलर्स और लाइट मोटर व्हीकल के लिए खुली है। इस सर्विस रोड पर मिडियम और हैवी व्हीकल नहीं जा सकेंगे। 

इसके साथ ही जीरकपुर/अंबाला/पटियाला/दिल्ली की तरफ जाने वाले भारी/मध्यम माल वाहनों/इंटरसिटी और अंतरराज्यीय बसों का रूट भी डायवर्ट किया गया है। ट्रिब्यून चौक (पूर्व मार्ग) से ट्रांसपोर्ट लाइट प्वाइंट (मध्य मार्ग) रोड से हाउसिंग बोर्ड लाइट प्वाइंट से ढिल्लों बैरियर रोड या ट्रिब्यून चौक सड़क का उपयोग करें। (पूर्व मार्ग) से फैदां बैरियर (सेक्टर 47/48) लाइट प्वाइंट (पूर्व मार्ग/विकास मार्ग टी प्वाइंट चौराहे लाइट प्वाइंट) सड़क पीएच-11 मोहाली से एयरपोर्ट रोड की तरफ जा सकते हैं।

Edited By: Ankesh Thakur