Move to Jagran APP

Train Travel Alert: चंडीगढ़ से यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट, टिकट के लिए हो रही मारामारी

Train Travel Alert चंडीगढ़ से यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनों में टिकट के लिए मारामारी मची हुई है। हालात यह है कि कुछ ट्रेनों में तो वेटिंग लिस्ट साढ़े 3 सौ से पार पहुंच गई है। लोग रोजाना टिक्ट बुक करवाने रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 09:28 AM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 09:28 AM (IST)
Train Travel Alert: चंडीगढ़ से यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट, टिकट के लिए हो रही मारामारी
चंडीगढ़ रेवले स्टेशन पर टिकट बुकिंग के लिए लाइनों में खड़े लोग।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। Train Travel Alert: स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के चलते उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली ट्रेनों में सीटों के लिए मारामारी शुरू हो गई है। ट्राईसिटी और हिमाचल प्रदेश के बद्दी इंडस्ट्रियल एरिया में इन राज्यों के पांच लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग अपने गृहराज्य की ट्रेन पकड़ने के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं। लोगों की संख्या के मुकाबले इन राज्यों को जाने वाली ट्रेनों की संख्या काफी कम है। इनमें तीन ट्रेनें दैनिक है, बाकि ट्रेनें सप्ताह में एक या दो दिन चलती हैं। 

loksabha election banner

ऐसे में इन राज्यों को जाने वाली तमाम ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट काफी लंबी है। हालात यह हैं कि कई ट्रेनों में तो जून तक स्लीपर क्लास की टिकट उपलब्ध ही नहीं है। आरक्षण लेने की अवधि 120 होने से लोग गर्मी की छुट्टियों के चलते पहले ही ट्रेनों में टिकट बुकिंग शुरू हो जाती है।

ट्रेनों  में उपलब्ध नहीं है स्पीलर क्लास का टिकट

चंडीगढ़ से चलने वाली सद्भावना एक्सप्रेस (चंडीगढ़ से लखनऊ), ऊंचाहार एक्सप्रेस (चंडीगढ़ से प्रयागराज), कालका मेल (कालका से हावड़ा), चंडीगढ़-पाटलीपुत्र एक्सप्रेस में जून महीने के पहले हफ्ते तक तक स्पीलर क्लास की एडवांस बुकिंग चल रही है। यह हालत चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों का नहीं है, बल्कि अमृतसर और अंबाला से जाने वाली ट्रेनों में भी यही स्थिति है। इस वजह से इन राज्यों में जाने वाले लोग खासे परेशान हैं। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से गोरखपुर जाने वाले प्रदीप का कहना है कि कई ट्रेनों में फर्स्ट क्लास एसी या सेकेंड क्लास एसी की वेटिंग लिस्ट कम है, इससे टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन वह परिवार के साथ इसमें सफर नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इतना उनका बजट नहीं है।

रेलवे ने अभी तक एक भी स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई गई

यात्री दीपक कुमार का कहना है कि कि पहले त्योहार व गर्मियों की छुट्टियों के दौरान यात्री संख्या बढ़ने पर यूपी व बिहार के लिए पांच से छह स्पेशल ट्रेनें शुरू की जाती थी, लेकिन इस बार रेलवे की तरफ से अभी तक कोई भी स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं की गई है। इसी बाबत समस्या समाधान की टीम ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के अधीक्षक जेपी सिंह को भी ज्ञापन सौंपा था, जिसमें इन राज्यों के लिए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की मांग की गई थी।

----

"यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेनें शुरू करने के लिए एक प्रपोजल बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। बोर्ड की तरफ से स्पेशल ट्रेनें शुरू करने का सिलसिला जारी है, उम्मीद है कि जल्द चंडीगढ़ व अंबाला से भी कुछ स्पेशल ट्रेनें शुरू होंगी।  

                                                                              -सुमीर शर्मा,जनसंपर्क अधिकारी,अंबाला मंडल

रविवार से जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की स्थिति

ट्रेन संख्या                                            स्लीपर          थर्ड एसी        सेकेंड एसी

चंडीगढ़ लखनऊ सुपरफास्ट (12232)       240                64               22  

चंडीगढ़ लखनऊ एक्सप्रेस  (15032)         132                43               97 (सेकेंड स्लीपर)  

चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस (15904)           365               101              30

चंडीगढ़ पाटलीपुत्र सुपरफास्ट(22356)  टिकट नहीं            92               34


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.