चंडीगढ़, जेएनएन। रेलवे स्टेशन पर अब कोई भी यात्री अपना लगेज बैग स्कैन कराए बिना एंट्री नहीं कर पाएगा। अंबाला मंडल की ओर से रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर एंट्रेंस पर ही लगेज बैग स्कैनिंग मशीन लगा दी गई है। जिसे अभी ट्रायल बेस पर चलाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर आने वाले हर यात्री को अब सुरक्षा के नजरिये से लगेज बैग स्कैन कराना होगा। तभी पैसेंजर रेलवे स्टेशन पर एंट्री कर पाएंगे।

सात साल बाद मिली लगेज बैग स्कैनिंग मशीन
सात साल बाद अंबाला डिवीजन को लगेज स्कैनर मशीन मिली है। पिछले कई साल से रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) लगेज स्कैनर की डिमांड कर रही थी। जिसके बाद रेलवे ने अंबाला डिवीजन को 6 लगेज स्कैनर मशीन उपलब्ध कराई है। अंबाला डिवीजन के असिस्टेंट सिक्योरिटी कमिश्नर जीएस वड़ैच ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से कदम उठाया गया है। अगले फेस में पंचकूला की ओर से रेलवे स्टेशन के एंट्रेंस पर दूसरी लगेज स्कैनिंग मशीन लगाई जाएगी।

आरपीएफ को लगेज स्कैनिंग मशीन कंट्रोल का जिम्मा
रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) चंडीगढ़ को रेलवे स्टेशन पर लगी लगेज स्कै¨नग मशीन को कंट्रोल करने की जिम्मेदारी दी गई है। ट्रायल बेस पर आरपीएफ के सुरक्षाकर्मियों को मशीन को ऑपरेट करने को लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है। असिस्टेंट सिक्योरिटी कमिश्नर जीएस वड़ैच का कहना है कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के बीच शताब्दी और चंडीगढ़ से लखनऊ के बीच सद्भावना सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन ऑपरेट की जाती है। इन दोनों ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अभी से ट्रायल बेस पर लगेज स्कैनिंग मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन पर इंटर करने वाले हार यात्री का लगेज स्कैन किया जाएगा।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!